Top Stories

हरियाणा की नूंह हिंसा लाइव अपडेट: सुबह 11 बजे मानेसर में होगी महापंचायत

Smriti Nigam
2 Aug 2023 12:10 PM GMT
हरियाणा की नूंह हिंसा लाइव अपडेट: सुबह 11 बजे मानेसर में होगी महापंचायत
x
हरियाणा की नूंह हिंसा लाइव: सोमवार को हरियाणा के नूंह जिले में एक धार्मिक जुलूस के दौरान हिंसा भड़क गई

हरियाणा की नूंह हिंसा लाइव: सोमवार को हरियाणा के नूंह जिले में एक धार्मिक जुलूस के दौरान हिंसा भड़क गई, जिससे पूरे राज्य में हरियाणा तीसरे दिन भी तनाव की चपेट में रहा, जिससे कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए। सांप्रदायिक झड़पें पहली बार नूंह जिले में एक हिंदू धार्मिक जुलूस के दौरान भड़कीं जब अफवाहें फैल गईं कि भगोड़ातनाव फैल गया।

हरियाणा की नूंह हिंसा लाइव: नूंह हिंसा अन्य हिस्सों में फैलने से गोरक्षक मोनू मानेसर जो कि भिवानी हत्याओं का मुख्य आरोपी है, भी इस कार्यक्रम में शामिल होगा।

भिवानी मामला दो चचेरे भाइयों जुनैद और नासिर की मौत से जुड़ा है, जिनके जले हुए शव फरवरी में हरियाणा के भिवानी जिले में एक चार पहिया वाहन के अंदर पाए गए थे।

घटनाक्रम के चलते हरियाणा सरकार को राज्य के कुछ हिस्सों में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू करनी पड़ी। तनाव को कम करने के लिए शांति समिति की बैठकें भी हुईं, जबकि नेताओं ने शांति की अपील की है। गुरुग्राम के डिप्टी कमिश्नर (डीसी) निशांत कुमार यादव ने एक आदेश जारी किया जिसमें सभी ईंधन स्टेशनों को आपातकालीन स्थितियों को छोड़कर खुला पेट्रोल और डीजल बेचने पर रोक लगा दी गई।

जबकि विपक्षी नेताओं ने राज्य में कानून-व्यवस्था की विफलता के लिए मनोहर लाल खट्टर सरकार की आलोचना की. गृह मंत्री अनिल विज ने हिंसा को 'सुनियोजित' साजिश करार देते हुए मंगलवार को जांच के आदेश दिए। पुलिस ने घटना में व्यक्तियों के खिलाफ कम से कम 40 मामले दर्ज किए हैं और 100 से अधिक लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।

माना जाता है कि हरियाणा में सांप्रदायिक झड़पें सोशल मीडिया पर जारी किए गए तीन वीडियो - मोनू मानेसर द्वारा और दूसरा बिट्टू बजरंगी द्वारा जारी किए गए वीडियो से शुरू हुई थीं।

मंगलवार रात को गुरुग्राम में ताजा हिंसा ने दिल्ली को अलर्ट पर ला दिया क्योंकि पड़ोसी राज्य हरियाणा में दो दिन की हिंसा, जो नूंह से शुरू हुई और फिर गुरुग्राम तक फैल गई, में पांच लोगों की मौत हो गई।

नूंह हिंसा पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि यह स्पष्ट है कि झड़प के पीछे एक सोची-समझी साजिश थी, क्योंकि असामाजिक तत्वों ने सिर्फ जुलूस के सदस्यों को ही नहीं बल्कि पुलिस को भी निशाना बनाया।

स्थानीय निवासी महेंद्र, जिन्होंने केवल अपना पहला नाम बताया, ने कहा,एक बड़ी भीड़ ने संपत्ति, कारों और हाथ गाड़ियों को नष्ट कर दिया। मैं अपने परिवार की रक्षा के लिए घर के अंदर रहा।समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार, एक अन्य स्थानीय अकरम क़ुरैशी ने कहा कि कई परिवारों ने डर के कारण हिंसाग्रस्त इलाकों को छोड़ दिया है।

दुकानदारों ने पुलिस पर हिंसा से निपटने में लापरवाही का आरोप लगाया. स्थानीय दुकानदारों ने आरोप लगाया कि पुलिसकर्मी हिंसा के दौरान जिम्मेदार भूमिका नहीं निभा सके क्योंकि वे अनजान पकड़े गए थे। सोमवार को एक धार्मिक जुलूस के दौरान उत्तरी राज्य के कुछ हिस्सों में सांप्रदायिक झड़पें भड़क उठीं और बाद में अन्य हिस्सों में भी फैल गईं।

पुलिस ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने हिंसा में शामिल लोगों के खिलाफ कम से कम 40 मामले दर्ज किए हैं और 100 से अधिक लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।

बुधवार सुबह मानेसर में एक महापंचायत होगी, जिसमें हिंदू समूह मुसलमानों के हथियार लाइसेंस रद्द करने की मांग करेंगे. यह सुनिश्चित करने के लिए, माना जाता है कि सोमवार की हिंसा में इस्तेमाल की गई अधिकांश बंदूकें अवैध रूप से देश में निर्मित थीं।

Next Story