Top Stories

एक साल में 4 बार रक्तदान करने पर त्रिपुरारी मिश्रा को स्वास्थ्य मंत्री ने दिया राज्यस्तरीय सम्मान

एक साल में 4 बार रक्तदान करने पर त्रिपुरारी मिश्रा को स्वास्थ्य मंत्री ने दिया राज्यस्तरीय सम्मान
x
राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि रक्तदाता एक नहीं कई बार जीवनदान प्रदान करते हैं। रक्तदान करने वालों को पहली बार थोड़ी झिझक होती है, लेकिन उस....

कुमार कृष्णन

मुंगेर। मुंगेर के पत्रकार त्रिपुरारी मिश्रा को रक्तदान के क्षेत्र में राज्यस्तरीय सम्मान दिया गया। पटना के होटल मौर्या में राज्य स्वास्थ्य समिति के बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति द्वारा राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर आयोजित सम्मान समारोह के दौरान राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय द्वारा मुंगेर के पत्रकार त्रिपुरारी मिश्रा को मोमेंटो तथा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। एक साल में चार बार रक्तदान करने को लेकर यह सम्मान पत्रकार त्रिपुरारी मिश्रा को दिया गया।

कार्यक्रम में विषय प्रवेश करवाते हुए बीसेक्स के निदेशक डॉ एनके गुप्ता ने कहा कि वर्ष 2018 में साल में 4 बार रक्तदान करने वाले एकमात्र मुंगेर के त्रिपुरारी मिश्रा ही सम्मानित किए गए थे। किंतु उसके बाद दूसरे साल कुल 12 लोगों को इस सम्मान से सम्मानित किया गया, फिर 2020 में इस सम्मान के लिए कुल 16 रक्तदाता नामित हुए। जबकि इस बार साल में 4 बार रक्तदान करने वाले राज्य भर के कुल 63 रक्त दाताओं को सम्मानित करने का मौका मिला है जिनमें से कुल 9 महिला रक्तदाता हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि रक्तदाता एक नहीं कई बार जीवनदान प्रदान करते हैं। रक्तदान करने वालों को पहली बार थोड़ी झिझक होती है, लेकिन उसके बाद इस पुनीत कार्य में काफी आनंद आता है। राज्य के लिए यह काफी हर्ष की बात है कि यहां साल में 4 बार रक्तदान करने वाले की संख्या 1 से आरंभ हुई और 63 पर पहुंच चुकी है। रक्तदाताओं के इस उत्साह को देखकर मैं उन्हें सैल्युट करता हूं।

कार्यक्रम के दौरान विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत स्वास्थ्य विभाग के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार, संयुक्त सचिव कौशल किशोर, डीसी रविंद्र सिन्हा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। गौरतलब है कि त्रिपुरारी मिश्रा ने पत्रकारिता के साथ-साथ पिछले चार साल से रक्तदान का बीड़ा उठा लिया है और हर तीन महीने पर ये नियमित रूप से स्वैच्छिक रक्तदान करते आ रहे हैं।

इस कार्य के लिए इन्हें वित्तीय वर्ष 2017-18, 2018-19 तथा 2019-20 में भी राज्य स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है और इस बार फिर से इन्हें वर्ष 2020-2021 में चार बार रक्तदान करने पर पटना में राज्यस्तरीय सम्मान दिया जायेगा। इतना ही नहीं रक्तदान के क्षेत्र में त्रिपुरारी मिश्रा को वर्ष 2019 में भागलपुर में तिलकामांझी राष्ट्रीय सम्मान तथा बिहार योग विद्यालय के परमाचार्य पसमहंस स्वामी निरंजनानंद सरस्वती द्वारा आचार्य लक्ष्मीकांत मिश्र राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित किया गया। साथ ही 2020 को इन्हें मुंगेर में राजा कर्ण मीर कासिम सम्मान से नवाजा गया।

Next Story