Top Stories

यूपी में अगस्त महीने की गर्मी ने तोड़ा 122 साल का रिकार्ड, जानें कैसा रहेगा सितंबर में मौसम का मिजाज

Heat broke 122 year record in UP in the month of August
x

यूपी में उमस भरी गर्मी जारी।

यूपी में मौसम विभाग ने अगस्त माहीने में पड़ी गर्मी को लेकर को लेकर बड़ा खुलासा किया है। यहां पढ़िए पूरी खबर...

UP Weather Update :उत्तर प्रदेश को लेकर मौसम विभाग ने अगस्त के महीने को लेकर चौकाने वाला खुलासा किया है। मौसम विभाग के अनुसार यूपी में अगस्त महीने में पड़ी उमस वाली गर्मी ने 122 साल पुराना रिकार्ड को तोड़ दी है। जिससे लोगों का जीवन बेहाल रहा। और बारिश ना होने कारण सूखे जैसे हालात बन गए हैं। जिसको लेकर आम नागरिक ही नहीं किसान भी परेशान है।

1901 में पड़ी थी इतनी गर्मी

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 122 साल पहले अगस्त माह में इतनी कम बारिश हुई क्लाइमेट चेंज को इसके लिए जिम्मेदार बताते हुए आईएमडी ने कहा कि या अगस्त पूरे यूपी के लिए सबसे शुष्क और गम था। इसके पहले 1901 में अगस्त महीने के दौरान इतनी गर्मी पड़ी थी।

यूपी के जनपदों में गिरा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक अयोध्या समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हल्की ही बारिश हुई है और नई तिथि पर कई जिलों से 38 डिग्री से 40 डिग्री तक तापमान रहा है। जिसके कारण लोगों के रहन सहन को भी प्रभावित किया है।

सितंबर माह में बारिश की उम्मीद

वहीं अब सितंबर माह को लेकर भारी बारिश की उम्मीद लगाया जा रहा है मौसम विभाग की माने तो सितंबर माह में भी यूपी के अलग-अलग हिस्सों में सामान्य बारिश होने की संभावना है तो वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जनपदों में भारी बारिश और बिजली गिरने की भी संभावना जताई जा रही है।

यूपी में कैसा रहेगा आज का मौसम

आज यूपी में मौसम साफ रहने वाला है। इसके चलते अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री तक की बढ़त भी दर्ज की गई। सर्वाधिक तापमान 35.6 डिग्री और आगरा में 35.3 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। वहीं, प्रदेश के न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो सबसे कम तापमान फतेहपुर में 26 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। हालांकि 6 सितंबर के बाद मानसून के करवट लेने से एक बार फिर मूसलाधार बारिश होने की संभावना है।

Also Read: Lucknow News: कार को पास नहीं मिला तो गुस्सा गया कृषि अधिकारी, ट्रक ड्राइवर की आंख में घुसेड़ दिया सरिया, गिरफ्तार

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story