Top Stories

UP Weather: राजधानी लखनऊ समेत कई इलाकों में भारी बारिश का कहर, 24 घंटे में 19 की गई जान

Heavy rain wreaks havoc in UP 19 killed in 24 hours
x

यूपी में बारिश का कहर, 24 घंटे में 19 की गई जान।

यूपी में मानसून ने वापसी की है, जिससे प्रदेश भर में बारिश देखने को मिल रही है, हो रही बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई लेकिन.......

UP Weather News: उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो गया है। जिसके चलते प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बारिश हो रही है। बारिश ने जहां लोगों को गर्मी से निजात दिलाई, वहीं कुछ जगहों पर हुई भारी बारिश ने हाहाकार मचा दिया है। राहत आयुक्त कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में पिछल 24 घंटे के दौरान बारिश से संबंधित घटनाओं में 19 लोगों की मौत हो गई है। वहीं इस आंकड़े की आगे बढ़ने की संभावना है।

लखनऊ का हाल बेहाल

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ हो रही बारिश के चलते जहां कुछ इलाकों में जल भराव की समस्या से लोगों को परेशान होना पड़ा तो सोमवार को जिले में स्कूल को बारिश को देखते हुए बंद करना पड़ा। फिलहाल जिला प्रशासन के आदेश के अनुसार आज लखनऊ में स्कूल खुले रहेंगे। मौसम विभाग की ओर से मिल रही जानकारी के अनुसार अभी उत्तर प्रदेश में 14 सितंबर तक भारी बारिश होने की संभावना है। जिसके बाद 17 सितंबर तक हल्की बारिश देखी जाएगी।

बिजली गिरने की संभावना

मौसम विभाग लखनऊ की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया है कि 15 सितंबर तक बिजली गिरने की संभावना बताई जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश के 22 जिलों में बीते 24 घंटे के दौरान 40 मिमी से भी ज्यादा बारिश हुई है। जिनमें राजधानी लखनऊ समेत बरेली, कानपुर, शाहजहांपुर, फतेहपुर, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, फर्रुखाबाद,फिरोजाबाद, बाराबंकी, हाथरस, रामपुर, कन्नौज, संभल, बिजनौर और मुरादाबाद समेत अन्य जिले शामिल हैं।

बाढ़ की चपेट में 10 जिलों की 19 तहसीलें

राहत आयुक्त कार्यालय की ओर से जानकारी दी गई है कि भारी बारिश के कारण राज्य के 10 जिलों की 19 तहसीलें बाढ़ की चपेट में आ गई हैं। जिसमें आने वाले सैंकड़ों गांव में रहने वाले प्रभावित हुए ग्रामीणों के राहत और रेस्क्यू के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्‍य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की कई टीम को तैनात किया गया है।

Also Read: IND vs PAK Asia Cup: भारत ने पाकिस्तान को एशिया कप के सुपर 4 मुकाबले में 228 रन से कूट दिया

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story