Top Stories

महाराष्ट्र में भारी बारिश ने मचाई तबाही, भूस्खलन से सात लोगों की मौत

महाराष्ट्र में भारी बारिश ने मचाई तबाही, भूस्खलन से सात लोगों की मौत
x
भारी बारिश की वजह से महाराष्ट्र के कोंकण रेलवे मार्ग पर रेल सेवाएं भी हुई प्रभावित

मुंबई:महाराष्ट्र में बारिश लोगों के लिए आफत बनकर आयी है.भारी बारिश की वजह से महाराष्ट्र की नदिया उफान पर हैं. भारी बारिश की वजह से लोगो का जन जीवन ठप हो गया है.वही . एनडीआरएफ की टीमों के साथ नौसेना को भी बचाव अभियान में लगाया गया है. मुंबई से सटे रायगढ़ जिले के महाड में कुल तीन जगहों पर भूस्खलन हुआ है.पुलिस के मुताबिक- सात लोगों के शव मिले हैं और 9 लोगों की तलाश जारी है. मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है. महाड में सावित्री नदी भी खतरे के निशान से ऊपर बहकर सब कुछ डुबा रही है.महाड और खेड में NDRF और कोस्टगार्ड की मदद ली जा रही थी.अब बचाव के लिए नौसेना की टीम भी पहुंची है. महाड से थोड़ा पहले दासगांव, टोल नाके के पास नौसेना की टीम अपने साथ लाए बोट पानी में उतारकर मदद कर रही है. इसके आगे सड़क पर भी पानी भरा है.

वहीं फिलहाल रातभर से बारिश रुकी होने की वजह से रत्नागिरी के खेड़ में जहां बाढ़ का पानी जमा हुआ था वह अब पानी काम होने से थोड़ी राहत मिली है .चिपलूण में अब भी पानी भरा है. हजारों लोग अब भी फंसे हैं. उनके रिश्तेदार जो चिपलूण से बाहर हैं, वे सोशल मीडिया के जरिये अपनों को वहां से सुरक्षित निकालने की गुहार लगा रहे हैं. इगतपुरी में कसारा घाट पर चट्टान खिसकने और तेज बारिश से मध्य रेल की पटरी तक बह गई, मुंबई से सटे कल्याण और भिवंडी को भी बारिश के पानी ने अपनी आगोश में ले लिया. सांगली में भी कृष्णा नदी में भी पानी तेजी से भर रहा है. नदी का पानी खतरे के निशान के करीब कभी भी पहुंच सकता है इसलिए आसपास के इलाकों में लोगों को घर खाली कर सुरक्षित जाने की चेतावनी दी गई है.

वही भारी बारिश की वजह से महाराष्ट्र के कोंकण रेलवे मार्ग पर रेल सेवाएं भी प्रभावित हो गई है और लगभग छह हजार यात्रि के फसे होने की आशंका भी है. कोल्हापुर जिले में भारी बारिश के चलते सड़कों के जलमग्न हो जाने पर करीब 47 गांवों का संपर्क टूट गया है और 965 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना पड़ा. बारिश से हालात इतने खराब है कि एक महिला सहित दो लोग पानी में बह गए.

प्रशासन प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने में जुटा है.मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लगातार हो रही भरी बारिश पर नजर बनाई हुई है. वहीं भारत मौसम विभाग ने तटीय क्षेत्रों के लिए अगले तीन दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. सीएम उद्धव ठाकरे ने अधिकारियों को सतर्क रहने और नदियों के जलस्तर पर नजर रखने एवं लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का निर्देश

Next Story