Top Stories

भारत में 2023 में आईआईटी प्रवेश के बारे में जाने पूरी जानकारी

Anshika
10 Jun 2023 9:28 AM GMT
भारत में 2023 में आईआईटी प्रवेश के बारे में जाने पूरी जानकारी
x
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दुनिया के कुछ प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज हैं।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दुनिया के कुछ प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज हैं। ये एक विश्व-स्तरीय शिक्षा प्रदान करते हैं जिसने भारत और दुनिया भर के सबसे तेज दिमागों को उत्पन्न किया है। यदि आप इंजीनियरिंग के इच्छुक हैं, तो आईआईटी में प्रवेश पाना सपना सच होने के समान है।

आईआईटी में प्रवेश की प्रक्रिया बहुत प्रतिस्पर्धी होती है। 2023 में, केवल 10,000 सीटों के लिए 1.5 मिलियन से अधिक आवेदक थे। इसका मतलब है कि आईआईटी में स्वीकृति दर 1% से कम है।

प्रवेश प्रक्रिया का पहला कदम है जॉइंट एंट्रेंस परीक्षा (जेईई) देना। जेईई एक दो भागीय परीक्षा है जो आपकी इंजीनियरिंग क्षमता का माप करती है। जेईई का पहला भाग जेई मेन कहलाता है, और यह एक योग्यता परीक्षा है। जेईई का दूसरा भाग जेई एडवांस्ड कहलाता है, और यह आईआईटी में प्रवेश के लिए छात्रों का चयन करने के लिए एक प्रतियोगी परीक्षा है।

यदि आप जेई एडवांस्ड में अच्छे अंक प्राप्त करते हैं, तो आप आईआईटी में प्रवेश के लिए योग्य होंगे। आवेदन प्रक्रिया बहुत प्रतिस्पर्धी है, और आपको अपने हाई स्कूल के अंकपत्र, सिफारिश पत्र और एक व्यक्तिगत बयान जमा करने की आवश्यकता होगी।

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आईआईटी आवेदकों के साथ एक दौरा इंटरव्यू करेंगे। इंटरव्यू में आपके संचार कौशल और इंजीनियरिंग के प्रति आपकी उत्साह का मूल्यांकन किया जाता है।

यदि आपको किसी आईआईटी में प्रवेश प्राप्त होता है, तो आपको एक शिक्षा शुल्क भुगतान करना होगा। आईआईटी के लिए शिक्षा शुल्क बहुत ही सस्ता होता है, और इसे आर्थिक रूप से पिछड़े हुए परिवारों के छात्रों के लिए माफ कर दिया जाता है।

आईआईटी में अनेक प्रकार की इंजीनियरिंग कार्यक्रम प्रदान की जाती है। आप नागरिक इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान, और कई अन्य क्षेत्रों में प्रोग्रामों में से चुन सकते हैं।

आईआईटी भी अनुसंधान के कई अवसर प्रदान करते हैं। यदि आप अनुसंधान में करियर बनाने में रुचि रखते हैं, तो आईआईटी आपके लिए सबसे उपयुक्त स्थान है।

आईआईटी एक इंजीनियरिंग शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक बहुत अच्छी जगह है। ये एक विश्व-स्तरीय शिक्षा प्रदान करते हैं, उनका मजबूत अनुसंधान केंद्र है, और ये बहुत सस्ते हैं। यदि आप एक अभियांत्रिकी के इच्छुक हैं, तो आपको आईआईटी में आवेदन करना चाहिए।

**यहां 2023 में आईआईटी में आवेदन करने के लिए कुछ अतिरिक्त सुझाव हैं:**

* जेई के लिए पहले से ही तैयारी शुरू करें। जेई एक बहुत मुश्किल परीक्षा है,और आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए कठिन मेहनत करनी होगी।

* जेई के प्रारूप को समझने के लिए एक प्रैक्टिस टेस्ट लें। ऑनलाइन और बुकस्टोर में कई प्रैक्टिस टेस्ट उपलब्ध हैं।

* अध्ययन समूह में शामिल हों या ट्यूटर ढूंढें जो आपकी जेई की तैयारी में मदद कर सकते हैं। दूसरों के साथ पढ़ाई करने से आपको प्रेरित और ट्रैक पर रहने में मदद मिल सकती है।

* हाई स्कूल में अच्छे अंक प्राप्त करें। आपके हाई स्कूल के अंक आपके जेई प्रतिशत की गणना करने के लिए उपयोग किए जाएंगे, जो आपके आईआईटी में प्रवेश के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए उपयोग होता है।

* मजबूत व्यक्तिगत बयान लिखें। आपका व्यक्तिगत बयान आपकी मनोचिंतित दल को बताने का मौका है कि आप आईआईटी में प्रवेश क्यों करना चाहते हैं। अपनी शैक्षिक उपलब्धियों, अतिरिक्त-शैक्षिक गतिविधियों और अभियांत्रिकी के प्रति अपनी उत्साह को हाइलाइट करने का सुनिश्चित करें।

* अपनी साक्षात्कार कौशलों की अभ्यास करें। साक्षात्कार प्रक्रिया प्रवेश प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा है। सामान्य साक्षात्कार प्रश्नों के उत्तर देने का अभ्यास करने का सुनिश्चित करें।

Next Story