Top Stories

मणिपुर में, पुलिस के लिए एक नई चुनौती: सैकड़ों ज़ीरो एफआईआर

Smriti Nigam
24 July 2023 7:23 AM GMT
मणिपुर में, पुलिस के लिए एक नई चुनौती: सैकड़ों ज़ीरो एफआईआर
x
शिकायतकर्ता द्वारा किसी भी पुलिस स्टेशन में जीरो एफआईआर दर्ज कराई जा सकती है,

शिकायतकर्ता द्वारा किसी भी पुलिस स्टेशन में जीरो एफआईआर दर्ज कराई जा सकती है, भले ही उनका निवास स्थान या अपराध घटित होने का स्थान कुछ भी हो। बाद में, इसे जांच के लिए संबंधित पुलिस स्टेशन में स्थानांतरित कर दिया जाता है। इसका उद्देश्य पीड़ितों को बिना इधर-उधर भटके शिकायत दर्ज कराने में सहायता करना है।

मणिपुर के पुलिस स्टेशनों में दर्ज सैकड़ों शून्य एफआईआर और इन मामलों में रुकी हुई जांच उन प्रमुख चुनौतियों में से एक है जिनका राज्य पुलिस सामना कर रही है।

शिकायतकर्ता द्वारा किसी भी पुलिस स्टेशन में जीरो एफआईआर दर्ज कराई जा सकती है, भले ही उनका निवास स्थान या अपराध घटित होने का स्थान कुछ भी हो। बाद में, इसे जांच के लिए संबंधित पुलिस स्टेशन में स्थानांतरित कर दिया जाता है। इसका उद्देश्य पीड़ितों को बिना इधर-उधर भटके शिकायत दर्ज कराने में सहायता करना है।

ऐसे राज्य में जिसने लगभग तीन महीने की हिंसा देखी है और जहां 50,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं, शून्य एफआईआर ने एक नया पैमाना हासिल कर लिया है। हाल ही में यह बात सामने आई कि मैतेई बहुल थौबल जिले में तीन कुकी-ज़ोमी महिलाओं को निर्वस्त्र करने और उनके साथ यौन उत्पीड़न के मामले में एक शून्य एफआईआर एक महीने से अधिक समय बाद संबंधित पुलिस स्टेशन में स्थानांतरित की गई थी। इसी तरह, इंफाल में दो युवा कुकी-ज़ोमी महिलाओं की हत्या और कथित बलात्कार की एक शून्य प्राथमिकी 16 मई को उसी पुलिस स्टेशन, सैकुल में दर्ज की गई थी और एक महीने बाद स्थानांतरित कर दी गई थी।

पता चला है कि ये 202 शून्य एफआईआर में से दो हैं जो हिंसा की शुरुआत के बाद से सैकुल पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई हैं। चूंकि सैकुल एक तलहटी इलाका है जो मैतेई-प्रभुत्व वाले क्षेत्रों की सीमा से लगा हुआ है, सैकुल पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने कहा कि अधिकांश शून्य एफआईआर पुलिस स्टेशन के 20 किमी के दायरे में कथित अपराधों के लिए हैं, जो इंफाल पूर्वी जिले के सागोलमंग, यिंगानपोकपी और थौबल बांध जैसे पुलिस स्टेशनों के अधिकार क्षेत्र में हैं।

ये ज्यादातर ऐसे मामले हैं जहां कुकी-प्रभुत्व वाले क्षेत्रों में हिंसा हुई है, लेकिन चूंकि यह एक सीमावर्ती क्षेत्र है, इसलिए वे घाटी पुलिस स्टेशन के अधिकार क्षेत्र में आते हैं। क्योंकि कुकी घाटी में नहीं जा सकते, इसलिए उन्होंने यहां शून्य एफआईआर दर्ज की है,एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, सभी मामलों को संबंधित पुलिस स्टेशनों में स्थानांतरित कर दिया गया है।

हालाँकि, सैकुल में संख्या कुछ अन्य पुलिस स्टेशनों की तुलना में बहुत कम है। उदाहरण के लिए,चुराचांदपुर पुलिस स्टेशन में 1,700 से अधिक शून्य एफआईआर दर्ज की गई हैं। कांगपोकपी पुलिस स्टेशन में, 800 से अधिक ऐसी एफआईआर दर्ज की गई हैं, जो मुख्य रूप से इंफाल के विभिन्न हिस्सों में हुए अपराधों के लिए हैं। वहीं, पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने कहा, घाटी में शून्य एफआईआर दर्ज होने के बाद 83 मामले उसे स्थानांतरित कर दिए गए हैं. उन्होंने कहा, ये ज्यादातर आगजनी की शिकायतें मेइतेई लोगों द्वारा दर्ज की गई हैं जो कांगपोकपी शहर में रहते थे और विस्थापित हो गए हैं।

राज्य में ग़लतियाँ गहरी होने के कारण, मामलों को संबंधित पुलिस स्टेशनों में स्थानांतरित करना एक चुनौती रही है। हाल ही में दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर परेड कराने के मामले की तरह यह भी पीड़ितों को न्याय मिलने में बड़ी बाधा साबित हो रहा है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ऐसी स्थानांतरित एफआईआर के मामलों की जांच करना एक चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया है, जिससे राज्य में तनाव बढ़ गया है।

स्थिति के कारण, एक समुदाय के पुलिसकर्मी भी दूसरे समुदाय के क्षेत्र में नहीं जा सकते। इसलिए वे शिकायतकर्ता के पास नहीं जा सकते. स्थानांतरित मामले के संबंधित आईओ पीड़ित के संपर्क में रहने का एकमात्र तरीका उन्हें फोन पर कॉल करना है। यहां भी, हस्तांतरित मामले में, अधिक से अधिक हम साइट पर जा सकते हैं और जली हुई संपत्ति की जांच कर सकते हैं, ”उन्होंने कहा।

बड़ी संख्या में राहत शिविरों वाले क्षेत्रों के पुलिस स्टेशनों में बड़ी संख्या में शून्य एफआईआर हैं: चुराचांदपुर जिले की सीमा के करीब, मैतेई बहुल बिष्णुपुर में मोइरांग पुलिस स्टेशन में, 1,257 शून्य एफआईआर प्राप्त हुई हैं। स्टेशन के एक अधिकारी के अनुसार, ये मुख्य रूप से विस्थापित लोगों की शिकायतें हैं जो शिविरों में रह रहे हैं, और इन्हें बड़े पैमाने पर चुराचांदपुर जिलों के पुलिस स्टेशनों में स्थानांतरित कर दिया गया है। बदले में, चुराचांदपुर से लगभग 80 मामले इसमें स्थानांतरित हो गए हैं।

मणिपुर के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा,राज्य भर में हजारों शून्य एफआईआर दर्ज की गई हैं।उन्होंने कहा,अभी राज्य में सिस्टम ठीक नहीं हैं। समाज में विभाजन गहरा है और पुलिस भी इससे बाहर नहीं है।

पीड़ित से मिले बिना जांच को आगे बढ़ाना कठिन है। अधिकारी ने कहा,आप फोन के बारे में बात कर सकते हैं, लेकिन यह पर्याप्त स्पष्ट तस्वीर नहीं देता है। यह एक असामान्य स्थिति है।

अधिकारी ने कहा, लेकिन बड़ा मुद्दा यह है कि राज्य में पुलिस 6,000 से अधिक प्राथमिकियों की जांच की प्रक्रिया भी शुरू नहीं कर पाई है। अधिकारी ने कहा, चूंकि पुलिस और अन्य सुरक्षाकर्मी स्थिति को जल्दी नियंत्रित करने में विफल रहे, इसलिए पुलिस कर्मी अभी भी अग्निशमन कर रहे हैं।भीड़, आगजनी, मार्च, रैलियां, गोलीबारी, खेती के लिए सुरक्षा दे रहे हैं।

Next Story