Top Stories

इसरो प्रमुख ने कहा भारत के पास है चंद्रमा के सबसे सर्वोत्तम और आदित्य छवियां

Smriti Nigam
28 Aug 2023 6:02 AM GMT
इसरो प्रमुख ने कहा भारत के पास है चंद्रमा के सबसे सर्वोत्तम और आदित्य छवियां
x
चंद्रयान-3: सोमनाथ ने प्राप्त छवियों की विशिष्टता पर प्रकाश डालते हुए कहा,हमारे पास वास्तविक रेजोलिथ की सबसे करीबी तस्वीर है।

चंद्रयान-3: सोमनाथ ने प्राप्त छवियों की विशिष्टता पर प्रकाश डालते हुए कहा,हमारे पास वास्तविक रेजोलिथ की सबसे करीबी तस्वीर है।

चंद्रयान-3: चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर अंतरिक्ष यान उतारने के चुनौतीपूर्ण कार्य की देखरेख करने के कुछ ही दिनों बाद इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने रविवार को कहा कि भारत के पास चंद्रमा की सबसे अच्छी तस्वीर है। उन्होंने तिरुवनंतपुरम में मीडिया से बातचीत के दौरान यह जानकारी साझा की.

सोमनाथ ने प्राप्त छवियों की विशिष्टता पर प्रकाश डालते हुए कहा,हमारे पास वास्तविक रेजोलिथ की सबसे निकटतम तस्वीर है।

उन्होंने आगे कहा कि चंद्रमा की तस्वीरें अनमोल और अनोखी हैं और ये दुनिया में कहीं भी उपलब्ध नहीं हैं। यह विशेष रूप से भारत के साथ है। दुनिया के किसी भी देश के पास चंद्रमा की इतनी स्पष्ट तस्वीरें लेने के लिए इतनी नजदीक पहुंच और निकटता नहीं है। वैज्ञानिक बाद में और तस्वीरें आने की उम्मीद कर रहे हैं क्योंकि सभी तस्वीरें सीधे इसरो के कंप्यूटर सेंटर में आएंगी। इसरो वैज्ञानिक को भारतीय अंतरिक्ष यान और अन्वेषण मिशन डेटा सेंटर के कंप्यूटर केंद्र से बड़ी संख्या में चित्र मिलते हैं और फिर सभी चित्रों का मूल्यांकन करते हैं।

इसरो अध्यक्ष के मुख्य बिंदु:

इसरो ने वास्तविक चंद्र रेजोलिथ की निकटतम छवि खींची है।

ये छवियां अद्वितीय हैं और विश्व स्तर पर कहीं और उपलब्ध नहीं हैं।

छवियों को भारतीय अंतरिक्ष यान और अन्वेषण मिशन डेटा सेंटर में संसाधित किया जाएगा।

वैज्ञानिक छवियों का गहन मूल्यांकन करेंगे।

विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर अच्छी स्थिति में हैं।

चंद्रयान-3 के लैंडर और रोवर स्वस्थ हैं, सभी पांच उपकरण अच्छे से काम कर रहे हैं।

प्रयोग 3 सितंबर से पहले अगले 10 दिनों में पूरा होने की उम्मीद है।

विभिन्न परीक्षण मोड और खनिज परीक्षण आयोजित किए जा रहे हैं।

रोवर अपने प्रयोगों को संचालित करने के लिए विभिन्न स्थलों का पता लगाएगा।

विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर की वर्तमान स्थिति को संबोधित करते हुए, अध्यक्ष एस सोमनाथ ने एक अपडेट पेश करते हुए कहा,हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर दोनों बेहतर तरीके से काम कर रहे हैं। चंद्रयान-3 के लैंडर और रोवर अच्छी स्थिति में हैं, सभी पांच उपकरण बिना किसी समस्या के काम कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य 3 सितंबर को चंद्र दिवस समाप्त होने से पहले, अगले दस दिनों के भीतर सभी प्रयोगों को समाप्त करना है। ये प्रयोग विभिन्न तरीकों से होते हैं और विविध परीक्षणों की आवश्यकता होती है। रोवर की गतिविधियों में खनिज विश्लेषण करने के लिए कई स्थानों पर परीक्षण शामिल है, जिससे विभिन्न स्थानों पर इसकी आवाजाही आवश्यक हो जाती है।

चास्टे पेलोड

इसरो ने हाल ही में विक्रम लैंडर पर स्थापित चाएसटीई (चंद्रा सरफेस थर्मोफिजिकल एक्सपेरिमेंट) पेलोड से प्रारंभिक अंतर्दृष्टि का खुलासा किया। इस पेलोड को ध्रुव के पास चंद्र ऊपरी मिट्टी के तापमान वितरण को मापने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें विशेष सेंसर से लैस तापमान जांच का दावा किया गया है जो सतह से 10 सेमी नीचे तक प्रवेश करने में सक्षम है। इन अवलोकनों का प्राथमिक उद्देश्य चंद्रमा की सतह की तापीय गतिशीलता के बारे में हमारी समझ को बढ़ाना है।

गगनयान मिशन

जब गगनयान मिशन में प्रगति की बात आती है, तो सोमनाथ ने निरंतरता पर जोर देते हुए खुलासा किया, जिस टीम ने चंद्रमा मिशन को पूरा किया था, उसी को गगनयान मिशन भी सौंपा गया है। प्रत्येक मिशन के लिए कोई अलग टीम नहीं है. यह एक एकजुट इकाई है. अत्याधुनिक अनुसंधान और विकास में उनकी विशेषज्ञता लगातार बनी हुई है। चंद्रमा मिशन की सफलता से प्राप्त आत्मविश्वास के साथ, हम गगनयान मिशन में और भी बड़ी प्रगति हासिल करने के बारे में आशावादी हैं,उन्होंने पुष्टि की।

Next Story