Top Stories

भारत ने फिर शुरू किया कनाडा नागरिकों का वीजा, जानिए किन लोगों को मिल सकेगा वीजा

India resumes visa service for Canadian citizens. Who will be able to get visa
x

भारत ने फिर शुरू किया कनाडा नागरिकों का वीजा

भारत ने एक बार फिर से कनाडा के लोगों के लिए वीजा को शुरू कर दिया है। पढ़िए पूरी खबर..

India-Canada Row: भारत और कनाडा का विवाद अभी भी जारी ही है। दोनों देशों के बीच यह विवाद खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर शुरू हुआ था। हालांकि आज से भारत ने फिर से कनाडा के लोगों के लिए भारत का वीजा फिर से शुरू कर दिया गया है। कनाडा के ओटावा में मौजूद भारत के उच्चायोग ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट के माध्यम से वीजा सेवा- प्रवेश वीजा, बिजनेस वीजा, मेडिकल वीजा और कॉन्फ्रेंस वीजा की श्रेणी में ही शुरू होने की जानकारी दी है।

उच्चायोग ने आगे बयान में कहा कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अस्थाई तौर पर वीजा देने पर पहले रोक लगाई गई थी। ऐसे में सुरक्षा स्थिति रिव्यू करने के बाद वीजा सर्विस फिर से शुरू कर दी गई है। यह फैसला कल यानि कि गुरुवार 26 अक्टूबर से लागू होगा।

कनाडा ने 41 राजनयिकों को बुलाया वापस

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने हाल ही में कहा था कि भारत में कनाडा के राजनयिक ज्यादा हैं तो ऐसे में संतुलन बनाने की जरूरत है। ये लोग हिंदुस्तान के आतंरिक मामलों में दखल भी देते हैं। ऐसे में हम जल्द ही राजनयिकों को देने वाली छूट वापस लेंगे। इसके बाद कनाडा को अपने 41 डिप्लोमैट को वापस बुलाना पड़ा था। साथ ही कनाडा ने कहा था कि ये अंतर्राष्ट्रीय कानूनों को उल्लंघन है। इसपर बागची ने कहा था कि ये सब वियना कन्वेंशन के आर्टिकल 11.1 के तहत हुआ है।

विवाद के पीछे की वजह

हाल ही में कना़डा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने दावा किया था कि निज्जर के मर्डर में भारतीय एजेंट का हाथ हो सकता है। इसपर जवाब देते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा था कि ट्रूडो के सारे आरोप राजनीति से प्रेरित हैं।

Also Read: प्रधानमंत्री मोदी को मिले उपहारों की हो रही है नीलामी, आप भी खरीद सकते हैं कोई उपहार, यहां जानें कैसे खरीदें

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story