Top Stories

काशी में बनेगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, पीएम मोदी रखेंगे आधारशिला

International cricket stadium will be built in Varanasi
x

काशी में बनेगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, पीएम मोदी रखेंगे आधारशिला।

पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र को बड़ी सौगात दी है। पीएम मोदी 23 सितंबर को अपने दौरे के दौरान काशी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे।

International Cricket Stadium in Varanasi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का अपने संसदीय क्षेत्र जब भी आगमन होता है, तो अनेकों सौगात के साथ काशी को मिल जाती हैं। आने वाली 23 सितंबर को पीएम अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर होगें, इस दौरे पर पीएम कोशी को फिर बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। इस दौरान तकरीबन 1000 करोड़ से अधिक परियोजनाओं का तोहफा बनारस वालों मिलेगा और उसमें सबसे खास है वाराणसी का गंजारी (राजातालाब) में तकरीबन 325 करोड़ से अधिक रुपए में बनने वाला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है।

पीएम मोदी स्टेडियम की रखेंगे आधारशिला

पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी के दौरे पर इसकी आधारशिला रखेंगे लेकिन सबसे खास बात यह है कि इस स्टेडियम में काशी की संस्कृति और शिव की भी झलक देखने को मिलेगी। गंजारी में बनने जा रहा वाराणसी का यह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम काफी आकर्षक होगा। वाराणसी को भगवान शिव की नगरी माना जाता है, ऐसे में वाराणसी में बन रहे क्रिकेट स्टेडियम को खास तौर पर शिवमय बनाया जा रहा है।

बेहद खास होगा बनारस का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

वाराणसी के गंजारी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के लिए पहले ही भूमि आवंटित कर दी गई है, जो 30.6 एकड़ में फैला हुआ है। इस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 30,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी, जिसमें सात पिच होगी, प्रैक्टिस नेट, खेल मैदान, लाऊंज़, कमेंटेटर बॉक्स, प्रेस गैलरी और मुख्य मैदान के बाहर एक अतिरिक्त छोटा ग्राउंड और पार्किंग की भी सुविधा उपलब्ध होगी।

दिखेगी काशी के संस्कृति की झलक

इस स्टेडियम को तैयार करने के लिए 2 साल का लक्ष्य रखा गया है, जिसको बनाने में लगभग 325 करोड रुपए लागत आएगी। स्टेडियम में काशी की सांस्कृतिक झलक भी देखने को मिलेगी, जहां स्टेडियम की छत को भगवान शिव के माथे पर विराजमान अर्धचंद्र की तरह बनाया जाएगा। वहीं त्रिशूल के आकार में इसकी फ्लड लाइट होंगी। स्टेडियम का प्रवेश द्वार का डिज़ाइन बेलपत्र के समान बनाया जा रहा है। साथ ही प्रवेश द्वार और उसके आसपास घाट की सीढ़ियां और लाऊंज़ डमरू जैसा दर्शाया जाएगा। वैसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम उद्घाटन को लेकर न केवल क्रिकेट खिलाड़ियों में खासा उत्साह है बल्कि बनारस के आम लोगों में भी इसको लेकर काफी चर्चाएं हैं। आने वाले समय में बनारस में बड़े मैच होंगे, जिसके बाद न केवल क्षेत्रीय लोगों के लिए अनेक रोजगार के अवसर पैदा होंगे बल्कि ग्रामीण क्षेत्र की मूलभूत सुविधाएं भी दुरुस्त होगी।

Also Read: सोनिया गांधी के महिला आरक्षण बिल पर सरकार से सवाल, महिलाओ को जरूर सुनना चाहिए सोनिया गांधी का ये वीडियो

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story