Top Stories

नोएडा-गाजियाबाद में प्रदूषण से हाल बेहाल, अन्य शहरों में भी सांस लेना हुआ मुश्किल

It is difficult to breathe in Noida-Ghaziabad, the condition of other cities is also bad
x

नोएडा-गाजियाबाद में प्रदूषण से हाल बेहाल

नोएडा-ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में प्रदूषण काफी बढ़ गया है, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

AQI Today: दिल्ली और एनसीआर की हवा में जहरीलापन बढ़ता ही जा रहा है। अनेकों प्रयासों के बाद भी प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है। हर घंटे के साथ प्रदूषण में बढ़ोतरी हो रही है। धुंध और कोहरे से सूरज दिन में ठीक से नजर नहीं आ रहे हैं। सड़क पर चलने के लिए लोगों को रोशनी का सहारा लेना पड़ रहा है। हर घंटे के साथ सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है। जहरीली हवा में लोगों का दम घुटने लगा है। नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में हालत काफी गंभीर हैं।

जानिए यूपी के इन शहरों की कैसी है आबोहवा

आज 5 नवंबर को सुबह 6 बजे तक गाजियाबाद में वसुंधरा का वायु गुणवत्ता सूचकांक 429 दर्ज किया गया। यूपी के कई अन्य शहरों की हवा में भी काफी प्रदूषित है। नोएडा की आबोहवा भी रहने लायक नहीं बची है। सेक्टर 116 का एयर क्वालिटी इंडेक्स 445 है। सेक्टर 1 की भी हालत गंभीर है। सेक्टर 62 में प्रदूषण उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-3 का प्रदूषण गंभीर श्रेणी को पार करने वाला है। वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में पहुंचने से मात्र दो अंक दूर है।

सांस लेना हो रहा मुश्किल

प्रदूषण की हालत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वायु गुणवत्ता सूचकांक 498 पहुंच गया है। हापुड़ की भी आबोहवा बहुत खराब स्थिति में है। मेरठ में भी प्रदूषण की मार से लोगों को राहत नहीं है। जय भीम नगर का वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब है।

बात करें मुजफ्फरनगर की तो यहां की भी हवा जहरीली हो गई है। नई मंडी का वायु गुणवत्ता सूचकांक 263 है। दिल्ली- एनसीआर में लोगों को प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए ग्रैप 3 की पाबंदियां लागू हैं। नियमों का उल्लंघन करनेवालों से चालान वसूले जा रहे हैं। निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी गई है। नोएडा फेडरेशन ऑफ अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन ने प्रदूषण पर काबू पाने के लिए दिल्ली की तर्ज पर सम-विषम योजना लागू करने की मांग की है।

Also Read: UP News: नौकरी का झांसा देकर दो लोगों से लाखों की ठगी, एफआईआर हुआ दर्ज

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story