Top Stories

फिर बरस सकते हैं बादल, जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, जानें मौसम का हाल

It may rain again, we will get relief from the heat, know the weather news
x

फिर बरस सकते हैं बादल, जल्द मिलेगी गर्मी से राहत।

देश के तमाम हिस्सों में अगले सप्ताह बारिश होने के आसार बन रहे हैं, मौसम विभाग की मानें तो इसी बारिश के साथ सर्दी का एहसास शुरू हो जाएगा।

Weather Update: अक्टूबर का दूसरा सप्ताफ भी खत्म होने को है, लेकिन गर्मी अभी भी लोगों को मई जून की तरह ही सता रही है। दोपहर में तो ऐसी तीखी धूप निकल रही है कि लोगों से खड़ा नहीं हुआ जा रहा है। हालांकि रात में कुछ हल्की ठंड का भी एहसास होने लगा है। जबकि अक्टूबर में आमतौर पर हर साल मौसम का पारा गिरता रहा है। केवल दिल्ली-एनसीआर ही नहीं बल्कि यूपी, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश समेत देश के बाकी हिस्सों का भी लगभग यही हाल है।

अक्टूबर में क्यों हो रही है गर्मी

मौसम विभाग के मुताबिक गर्मी का कारण अक्टूबर हीट की वजह है। जब मानसून देर से विदा होता है तो आमतौर पर इस तरह का मौसम बन जाता है। इसकी वजह से अगले हफ्ते कई राज्यों में बारिश का अनुमान है। इस बारिश के साथ ही मौसम तेजी से अपना रुख बदलेगा और लोगों को अचानक ठंड का अहसास शुरू हो सकता है।

दिल्ली-एनसीआर में कब मिलेगी राहत

मौसम विभाह के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में इस वीकेंड यानी 14 अक्टूबर तक गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं। अनुमान है कि इस दौरान अधिकतम पारा 37 डिग्री सेल्सियस बना रहेगा और जिससे लोगों का पसीना निकलेगा। इसके बाद 15-16 अक्टूबर को बारिश के आसार बन रहे हैं। यानी रामलीलाओं के शुरुआती दिनों में बूंदाबांदी हो सकती है, जिससे फेस्टिवल सीजन में बाहर निकलने वाले लोगों को दिक्कत हो सकती है। इस बारिश के बाद दिन और रात दोनों के तापमान में कमी आ सकती है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

इन राज्यों में फिर बरसने जा रहे बादल

दिल्ली-एनसीआर ही नहीं, यूपी, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी 14 से 17 अक्टूबर के बीच बारिश की संभावना मौसम विभाग के अनुसार है। नागालैंड, मिजोरम और मणिपुर में भी 14 अक्टूबर के बारिश शुरू हो सकती है। राजस्थान के जोधपुर, अजमेर और जयपुर समेत कई जिलों में 15 अक्टूबर के बार बारिश का अनुमान है। यह बरसात सर्दी के आगमन की वजह बनने की पूरी उम्मीद है।

Also Read: बिहार में हुआ बड़ा रेल हादसा, पटरी से उतरी ट्रेन, 4 की मौत 100 से ज्यादा घायल

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story