Top Stories

Jan Dhan Yojana: जनधन खाताधारकों की हुई मौज, अकाउंट है खाली फिर भी निकाल पाएंगे 10 हजार रुपये ,जानिए कैसे?

Special Coverage Desk Editor
30 Sept 2022 10:42 AM GMT
Jan Dhan Yojana:  जनधन खाताधारकों की हुई मौज, अकाउंट है खाली फिर भी निकाल पाएंगे 10 हजार रुपये ,जानिए कैसे?
x

Jan Dhan Yojana: जनधन खाताधारकों की हुई मौज, अकाउंट है खाली फिर भी निकाल पाएंगे 10 हजार रुपये ,जानिए कैसे?

Jan Dhan Yojana: केंद्र की मोदी सरकार ने देश के लोगों के लिए कई सारी योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं का मकसद देशवासियों को आर्थिक रूप से मजबूत करना है।

Jan Dhan Yojana: केंद्र की मोदी सरकार ने देश के लोगों के लिए कई सारी योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं का मकसद देशवासियों को आर्थिक रूप से मजबूत करना है। इन योजनाओं से उन लोगों की मदद का प्रयास किया जाता है जो आर्थिक और समझिक रूप से कमजोर होते हैं। ऐसे ही एक योजना है प्रधानमंत्री जन धन (Pradhan mantri jan Dhan Yojana) योजना। मोदी सरकार ने इस योजना की शुरआत 2014 में की थी।

बता दें कि इस योजना के माध्यम से सरकार ने लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने का लक्ष्य रखा था। खासतौर पर गरीब वर्ग को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ना इस योजना का मकसद था। इस योजना में लोगों के जीरो बैलेंस खाता खोले गए थे।

क्या है जान धन योजना खाते के फायदे

इस योजना में खुलवाए गए खाते के कई फायदे हैं। इसमें खाताधारक को ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी दी जाती है। इस सुविधा के तहत अगर आपके खाते में पैसे नहीं भी हैं, फिर भी आप 10 हजार रुपये निकाल सकते हैं।

पहली थी 5 हजार रुपये ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी 5 हजार रुपये की थी। लेकिन अब इसे बढ़ा दिया गया है। अब कोई भी 10 हजार रुपये का फायदा ले सकता है। हालांकि इसके लिए एक शर्त है कि आपका खाता कम से कम 6 माह पुराना होना चाहिए। अगर जान धन खाता 6 महीने पुराना नहीं है तो आपको सिर्फ 2 हजार रुपये की सुविधा ही मिल पाएगी।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story