Top Stories

पीएम मोदी का 22 दिनों में 7वां यूपी दौरा,कानपुर मेट्रो आज करेंगे लोकार्पण, जानिए कब से कर सकते हैं सफर

सुजीत गुप्ता
28 Dec 2021 5:28 AM GMT
पीएम मोदी का 22 दिनों में 7वां यूपी दौरा,कानपुर मेट्रो आज करेंगे लोकार्पण, जानिए कब से कर सकते हैं सफर
x

फाइल फोटो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार को कानपुर आ रहे हैं। 22 दिनों में पीएम मोदी का यह 7वां दौरा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को कानपुर मेट्रो का शुभारंभ करेंगे। वह खुद आईआईटी से गीता नगर स्टेशन तक मेट्रो से सफर करेंगे। इसके साथ ही निराला नगर रेलवे मैदान में कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और रैली को संबोधित करेंगे। मोदी थोड़ी देर में कानपुर पहुंचेंगे और दोपहर 3:20 बजे वापस दिल्ली लौटेंगे। इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 नवंबर 2019 को कानपुर मेट्रो के सिविल निर्माण कार्य की शुरुआत की थी। दो साल के भीतर 10 नवंबर को मुख्यमंत्री ने आईआईटी से मोतीझील के बीच मेट्रो के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई थी। यूपीएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने कहा कि इतने कम समय में मेट्रो सेवा शुरू करना बड़ी उपलब्धि है।

कुमार केशव ने बताया कि तीन-तीन कोच वाली छह मेट्रो ट्रेन आईआईटी से मोतीझील के बीच चलेंगी। 29 दिसंबर से सुबह 6:00 बजे से रात 10:00 बजे तक मेट्रो की सुविधा मिलेगी। शुरुआत में क्यूआर कोड वाले टिकट की सुविधा होगी। इसके बाद स्मार्ट कार्ड भी शुरू किए जाएंगे। इसमें एक तरफ की यात्रा में 10 प्रतिशत किराये की छूट मिलेगी।

आईआईटी से मोतीझील तक बने सभी नौ स्टेशनों को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) की प्लेटिनम रेटिंग से प्रमाणित किया गया है। दरअसल, पूरे नौ किलोमीटर के हिस्से को ग्रीन बिल्डिंग कोड के अनुसार विकसित किया गया है, जो पर्यावरण के लिए सुरक्षित है। ग्रीन बिल्डिंग कोड और मापदंडों के अनुपालन के कारण व पर्यावरण प्रबंधन के लिए आईएसओ-14001 और सुरक्षा प्रबंधन के लिए आईएसओ-45001 से प्रमाणित किया गया है।

एमडी ने कहा, मेट्रो न केवल एक आरामदायक, सुगम और सुरक्षित यात्रा का अनुभव प्रदान करेगी, बल्कि धन और समय की भी बचत होगी। महिलाओं, छात्रों, वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों को खासी राहत मिलेगी। मेट्रो अन्य साधनों की तुलना में सस्ती है।

मेट्रो रेल परियोजना में दो कॉरिडोर शामिल हैं, जिसकी लंबाई 32.5 किलोमीटर है। पहला कॉरिडोर आईआईटी कानपुर से नौबस्ता तक 23.8 किलोमीटर लंबा है, जबकि दूसरा कॉरिडोर चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय से बर्रा-8 तक 8.6 किलोमीटर लंबा है।

सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यपाल, मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्रियों के साथ मेट्रो में यात्रा करेंगे। इसके बाद स्कूली बच्चे मेट्रो ट्रेन में निशुल्क सफर करेंगे। उन्हें उपहार भी दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री निरालानगर रैली स्थल से ऑनलाइन हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना करेंगे।

ट्रेन में यूपीएमआरसी के अधिकारी भी रहेंगे। ट्रेन में कटरी शंकरपुर कटरी नत्थापुरवा स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय और चिंटल्स स्कूल के 200 छात्र-छात्राओं सहित स्कूलों का 30 लोगों का स्टाफ यात्रा करेगा। ट्रेन को दो महिला ऑपरेटर चलाएंगी। दोनों लखनऊ मेट्रो रेल में कार्यरत हैं। कानपुर मेट्रो में भी महिला ट्रेन आपरेटरों की भर्ती की गई है।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story