Top Stories

काशी में लगेगी संगीत की महफिल, 1 सितंबर से शुरू होगा काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव कार्यक्रम

Kashi Sansad Cultural Festival will be organized in Varanasi from September 1
x

काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव। 

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 1 सितंबर से 24 सितंबर तक काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। पढ़िए पूरी खबर...

UP News: बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी में एक बार फिर से काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव को आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन वाराणसी जिला प्रशासन की ओर किया जाएगा। यह आयोजन 1 सितंबर से 24 सितंबर तक होगा। जिसमें विभिन्न प्रकार के शास्त्रीय संगीत पर आधारित प्रतियोगिताओं को भी शामिल किया गया है। यह कार्यक्रम बनारस की संस्कृति पर भी आधारित होगा जिसमें इसका प्रमुख उद्देश्य लोगों को उस विरासत से जोड़ना है। इन प्रतियोगिताओं के लिए जिला प्रशासन की तरफ से ऑनलाइन पंजीकरण भी कराए गए हैं, जिसके बाद बनारस की जनता इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भागीदार हो सकेंगे।

एकल और युगल प्रतियोगिता का होगा आयोजन

वाराणसी जिला प्रशासन ने जानकारी दी है कि वाराणसी में काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। जिसकी तिथि 1 सितंबर से 24 सितंबर तक निर्धारित की गई है। इस दौरान वाराणसी में एकल और युगल प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी, जिसमें गायन, वादन, नृत्य और नुक्कड़ नाटक शामिल होगा।

संगीत से लेकर नृत्य की होगी प्रतियोगिता

गायन प्रतियोगिताओं में शास्त्री संगीत, उप शास्त्रीय संगीत, लोक संगीत और सुगम संगीत की विधाएं शामिल हैं। इसके साथ ही वादन में स्वर वाद्य, ताल वाद्य, लोक वाद्य और नृत्य में शास्त्रीय नृत्य, लोक नृत्य और जनजातीय नृत्य शामिल है। शास्त्रीय संगीत से जुड़ी इन प्रतियोगिताओं में कोई भी व्यक्ति अपनी आयु के अनुसार इनमें भाग ले सकता है।

पंचायत स्तर से लेकर जिले स्तर तक की होगी प्रतियोगिता

वाराणसी जिला प्रशासन की ओर से सांस्कृतिक महोत्सव को भव्य रूप में आयोजित कराने की तैयारी है। एकल और युगल प्रतियोगिताओं के माध्यम से हर उम्र के लोगों को इससे जोड़ने का प्रयास है। जिसमें 10 से 18 वर्ष, 19 से 40 वर्ष और 40 वर्ष से भी ऊपर के लोग इसमें हिस्सा ले सकते हैं। 24 दिनों तक चलने वाले इस सांस्कृतिक महोत्सव के कार्यक्रम को सबसे पहले काशी विद्यापीठ और सेवापुरी ब्लॉक में न्याय पंचायत स्तर पर आयोजित किया जाएगा। इसके साथ ही नगरी क्षेत्र के लिए 5 जोन पर प्रतियोगिता होगी। जिसके बाद विजेताओं की प्रतियोगिता को जिले स्तर पर आयोजित किया जाएगा।

Also Read: यूपी में विनियमन समीक्षा समिति की बैठक से बदलेगा अनुदेशक और शिक्षा मित्रों का भाग्य!

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story