Top Stories

Kultar Singh Sandhwan Speaker of the 16th Punjab Vidhan Sabha: कुलतार सिंह संधवान16वीं पंजाब विधानसभा के चुने गए अध्यक्ष

Shiv Kumar Mishra
21 March 2022 10:55 AM GMT
Kultar Singh Sandhwan Speaker of the 16th Punjab Vidhan Sabha: कुलतार सिंह संधवान16वीं पंजाब विधानसभा के चुने गए अध्यक्ष
x

पंजाब के सीएमओ के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक कुलतार सिंह संधवान सर्वसम्मति से 16वीं पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अध्यक्ष के रूप में संधवान के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका कैबिनेट मंत्री हरपाल चीमा ने समर्थन किया।

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को सदन में संधवां के नाम का प्रस्ताव रखा था.मान ने संधवां को विधानसभा का अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई भी दी. उन्होंने अध्यक्ष से सदन की कार्यवाही के सीधे प्रसारण की अनुमति देने का आग्रह भी किया.

विपक्षी विधायकों में कांग्रेस विधायक तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा, शिरोमणि अकाली दल के विधायक मनप्रीत सिंह अयाली, भारतीय जनता पार्टी के विधायक अश्विनी शर्मा, कांग्रेस विधायक प्रताप सिंह बाजवा और सुखपाल सिंह खैरा ने भी संधवां को बधाई दी.

विपक्षी सदस्यों ने उम्मीद जतायी कि अध्यक्ष उन्हें सदन में सार्वजनिक मुद्दों को उठाने का समान अवसर देंगे.संधवां (46) ने पंजाब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार अजयपाल सिंह संधू को 21,130 मतों के अंतर से हराकर कोटकपुरा विधानसभा सीट से जीत हासिल की थी. वह पूर्व राष्ट्रपति ज्ञानी ज़ैल सिंह के पोते हैं. संधवां ने पूर्व अध्यक्ष राणा के. पी. सिंह की जगह ली है. संधवां 'आप' की किसान शाखा के अध्यक्ष हैं और खेती से जुड़े मुद्दों को प्रमुखता से उठाते रहे हैं.

पंजाब में भगवंत मान के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में शनिवार को एक महिला सहित आम आदमी पार्टी (आप) के दस विधायकों को शामिल किया गया. राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने यहां पंजाब राजभवन के गुरु नानक देव सभागार में आयोजित एक समारोह में 10 मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। इन सभी ने शपथ पंजाबी भाषा में ली. हरपाल सिंह चीमा और गुरमीत सिंह मीत हेयर को छोड़कर, आठ अन्य पहली बार विधायक बने हैं. दिर्बा से विधायक चीमा ने सबसे पहले शपथ ली, उसके बाद कैबिनेट में अकेली महिला और मलोट से विधायक डॉ बलजीत कौर ने शपथ ली.

Next Story