Top Stories

लालू प्रसाद को आज थोड़ी देर में सुनाई जाएगी सजा, पटना में राबड़ी आवास के बाहर सन्नाटा

सुजीत गुप्ता
21 Feb 2022 7:09 AM GMT
लालू प्रसाद को आज थोड़ी देर में सुनाई जाएगी सजा, पटना में राबड़ी आवास के बाहर सन्नाटा
x

चारा घोटाला के सबसे बड़े मामले डोरंडा कोषागार से 139.35 करोड़ रुपए की अवैध निकासी में बिहार के पूर्व CM और RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद को आज सजा सुनाई जाएगी। रांची में CBI के विशेष जज एसके शशि सजा का ऐलान करेंगे। वहीं, केस से जुड़े लोगों को ही कोर्ट में रहने की अनुमति दी गई है।

लालू यादव को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सजा सुनाई जाएगी। लालू यादव RIMS के पेइंग वार्ड से इसमें जुड़ेंगे। वहीं इस मामले में जेल में बंद दूसरे आरोपियों के लिए होटवार जेल में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की व्यवस्था की गई है। यहां एक बड़ी LED स्क्रीन पर सभी दोषी अपना फैसला सुनेंगे।

सजा के ऐलान के पहले लालू की तबीयत और बिगड़ गई है। उनका ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल बढ़ गया है। लालू प्रसाद यादव पर पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट में भारी सुरक्षा इंतजाम किए गए थे लेकिन आज केवल उनके समर्थक पार्टी के बड़े नेता, अधिवक्ता और मीडिया का जमावड़ा है। सुरक्षा के कोई अतिरिक्त प्रबंध कोर्ट में नहीं किए गए हैं।

दोषी करार दिए जाने के बाद लालू प्रसाद यादव समेत सभी 38 आरोपियों को जेल भेज दिया गया था. लालू प्रसाद यादव स्वास्थ्य कारणों से फिलहाल रिम्स के पेइंग वार्ड में भर्ती हैं. सोमवार को जिन लोगों को सजा सुनाई जाएगी उनमें पूर्व विधायक आरके राणा और पशुपालन विभाग के पूर्व सचिव बेक जूलियस के नाम भी शामिल हैं. सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा 15 फरवरी को लालू प्रसाद यादव समेत 75 आरोपियों को दोषी करार दिया गया था. इनमें 38 अभियुक्तों को अदालत द्वारा जेल भेज दिया गया.

पिछले मंगलवार को 35 अभियुक्तों को तीन 3 साल की सजा सुनाई गई है, इसके अलावा अदालत ने 50 हजार से लेकर 2 लाख रुपये तक तक का जुर्माना भी तय किया है. जिन अभियुक्तों को 3 साल तक की सजा सुनाई गई उन्हें अपील करने के लिए उसी दिन अदालत ने जमानत भी प्रदान कर दी थी. इस मामले में अदालत द्वारा 7 महिलाओं समेत 24 आरोपियों को बरी भी कर दिया गया है. इस केस में कुल मिलाकर 99 आरोपियों के खिलाफ सुनवाई चल रही थी.

चारा घोटाले के इस मामले में लालू प्रसाद यादव और केएम प्रसाद रिम्स से ही सजा सुनेंगे. अदालत से सजा सुनाए जाने को लेकर बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार प्रशासन की तरफ से ऑनलाइन व्यवस्था की गई है. होटवार स्थित बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल के जेलर की मानें तो इसके लिए सोमवार को दिन के 12 बजे से पहले रिम्स के पेइंग वार्ड में लालू प्रसाद के कमरा नंबर संख्या ए 11 में लैपटॉप का प्रबंध किया गया है.

जेल प्रशासन की तरफ से इसके लिए रिम्स के पेईंग वार्ड में ऑपरेटर भी भेजा जाएगा. यह ऑपरेटर सजा सुनाए जाने के वक्त मिले लिंक से लैपटॉप के जरिये बीमार लालू प्रसाद यादव को अदालत में ऑनलाइन हाजिर करवाएगा. इसके बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दोनों आरोपियों को सजा भी सुनाई जाएगी.

पटना में 10, सर्कुलर रोड स्थित राबड़ी आवास के बाहर सन्नाटा पसरा हुआ है। गेट बंद हैं। बाहर गार्ड तैनात हैं और सिर्फ मीडियाकर्मियों का जमावड़ा लगा है। जानकारी के अनुसार लालू के छोटे बेटे व नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, राबड़ी आवास में ही हैं। वहीं उनके बड़े भाई तेज प्रताप यादव अपने 2, एम स्टैंड रोड के आवास में हैं।




Next Story