Top Stories

2000 रुपये के नोट बदलने का कल और परसो आखिरी मौका, जानें डेडलाइन मिस होने पर क्या होगा

Last chance to exchange Rs 2000 notes, know what will happen after September
x

2,000 रुपये के नोट बदलने की आखिरी तारीख 30 सितंबर।

बैंकों में 2,000 रुपये के नोट जमा करने या उन्हें अन्य नोटों के साथ बदलने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है। यानी नोट बदलने के लिए आज और कल का वक्त बचा है।

2000 Rupee Notes: अगर आपके पास अभी भी 2000 के नोट हैं, और आप उन्हें बदला नहीं है तो जल्दी करिए। ऐसा इसलिए क्यूंकि नोट बदलने के लिए अब सिर्फ दो दिन ही बाकी रह गए हैं यानी कि आप 30 सितंबर तक ही बदल सकते हैं। यदि नहीं जमा किए तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

आज रहेगा अवकाश, कल और परसो ही रहेगा मौका

गुरुवार को सभी बैंकों बारावफात के चलते अवकाश रहेगा। इसलिए अब 29 और 30 सितंबर को ही 2 हजार रुपये के नोट बदलने या जमा करने का अंतिम अवसर रहेगा। हालांकि इसके क्या ये नोट रद्दी हो जाएंगे? ये अभी भी एक बड़ा सवाल हैं। जानकारों की माने तो करीब 98% लोगों ने नोट जमा कर दिए हैं।

समय नजदीक आते ही बैंकों में बढ़ी गहमागहमी

2 हजार के नोट एक्सचेंज या डिपाजिट करने की समय सीमा नजदीक आते ही एक सप्ताह से बैंकों में फिर से नोट एक्सचेंज करने वालों की संख्या बढ़ी हैं। बैंक अधिकारियों की माने तो कुछ ऐसे लोग भी होंगे जो अंतिम तारीख में ये काम करने के लिए तय किया होगा। ऐसे लोगों के कारण ही बैंक शाखाओं में नोट एक्सचेंज करने वालों की संख्या में इजाफा हुआ हैं। हालांकि बीच में नोट बदलने वालों की संख्या इक्का दुक्का ही रह गई थी।

30 सितंबर की समयसीमा के बाद क्या होगा?

2000 रुपये के नोट 30 सितंबर के बाद भी वैध मुद्रा बने रहेंगे, लेकिन उन्हें लेनदेन के लिए से स्वीकार नहीं किया जाएगा। ऐसे में बचे हुए नोटों को केवल आरबीआई के पास ही बदला जा सकेगा। फिलहाल, 30 सितंबर तक व्यक्तियों के पास आरबीआई के 19 क्षेत्रीय कार्यालयों (आरओ) या किसी नजदीकी बैंक शाखा में 2,000 रुपये के नोट बदलने का विकल्प भी है। हालांकि, अभी दो दिन शेष है। ऐसे में बहुत सारे उम्मीद लगा रहे हैं कि आरबीआई डेडलाइन को बढ़ा सकता है या कुछ और राहत दे सकता है।

2,000 रुपये के नोट जमा करने की प्रक्रिया

  • अपने नजदीकी बैंक में जाएं
  • एक्सचेंज/जमा के लिए 'अनुरोध पर्ची' भरें
  • जमा करने वाले का नाम कैपिटल लेटर में भरें।
  • फिर अपनी विशिष्ट पहचान संख्या भरें जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, नरेगा कार्ड और जनसंख्या रजिस्टर)
  • 2000 के नोट का विवरण भरें।

Also Read: हिंद महासागर में चीनी नौसेना को करारा जवाब देने के लिए भारतीय नौसेना ने सरकार से मांगी परमाणु सबमरीन और एयरक्राफ्ट

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story