Top Stories

क्या विदेश में खो गया आपका पासपोर्ट ? दोबारा से इसे अपना बनाने के लिए करें इन चरणों का करे पालन

Smriti Nigam
15 Aug 2023 5:39 PM GMT
क्या विदेश में खो गया आपका पासपोर्ट ? दोबारा से इसे अपना बनाने के लिए करें इन चरणों का करे पालन
x
पासपोर्ट खो जाने पर क्या करें: यदि आप विदेश यात्रा पर हैं और दुर्भाग्य से आपका पासपोर्ट, फोन, वॉलेट और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज खो गए हैं।

पासपोर्ट खो जाने पर क्या करें: यदि आप विदेश यात्रा पर हैं और दुर्भाग्य से आपका पासपोर्ट, फोन, वॉलेट और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज खो गए हैं। तो फिर इस स्थिति में अपना दिल छोटा न करें, अपने दिमाग को शांत करें और इस स्थिति से बाहर आने के लिए ये काम करें। यह लेख आपको ऐसी स्थिति से निपटने के लिए जानकारी देगा।यदि आप विदेश यात्रा पर हैं और दुर्भाग्य से आपका पासपोर्ट, फोन, वॉलेट और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज खो गए हैं।

पासपोर्ट सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे आप विदेश यात्रा के दौरान अपने साथ रखते हैं। यह एक सरकार द्वारा अधिकृत दस्तावेज़ है जो विदेशी अधिकारियों को यह सुनिश्चित करता है कि आप एक भारतीय नागरिक हैं।

पासपोर्ट के खो जाने की सूचना बिना किसी देरी के निकटतम पुलिस स्टेशन और पासपोर्ट कार्यालय या भारतीय मिशन को दी जानी चाहिए। आप पासपोर्ट के 'पुनः जारी करने' के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

पासपोर्ट खो जाने पर क्या करना चाहिए?

पासपोर्ट खोने की रिपोर्ट तुरंत नजदीकी पुलिस स्टेशन, पासपोर्ट कार्यालय या भारतीय दूतावास में दर्ज कराएं।

रिपोर्ट की एक प्रति अपने पास रखें. यह नोट किया गया है कि शिकायत रिपोर्ट इस बात का प्रमाण होगी कि आपने अपना पासपोर्ट खो दिया है। यह रिपोर्ट आपको नए पासपोर्ट या आपातकालीन प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने में भी मदद करती है।

निकटतम भारतीय दूतावास या वाणिज्य दूतावास से संपर्क करना बहुत महत्वपूर्ण है। विदेशों में भारतीय दूतावास संकट में फंसे अपने नागरिकों की मदद के लिए मौजूद हैं। यह उन भारतीय नागरिकों के लिए है जो पासपोर्ट खोने आदि जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं।

पासपोर्ट खो जाने की रिपोर्ट की मदद से नए पासपोर्ट या आपातकालीन प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करें।

पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं

1) आप नए पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं

2) आप एक आपातकालीन प्रमाणपत्र ले सकते हैं

यदि आप नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने का विकल्प चुनते हैं, तो आपको नया पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए कम से कम एक सप्ताह तक इंतजार करना होगा।

यह ध्यान दिया जाता है कि डुप्लिकेट पासपोर्ट जारी नहीं किए जाते हैं। हालाँकि, भिन्न पासपोर्ट नंबर वाला नया पासपोर्ट नई वैधता के साथ जारी किया जा सकता है।

वीज़ा पुनः जारी करने के लिए आवेदन करें

अगर आपका पासपोर्ट विदेश में खो जाता है तो आपका वीज़ा भी ख़त्म हो जाएगा. लेकिन आप दूतावास के माध्यम से अपना वीज़ा वापस पा सकते हैं। आपको संबंधित देश के दूतावास में जाना होगा जिसने सबसे पहले आपका वीज़ा जारी किया था। आपको अपने पुराने वीज़ा की एक प्रति और अपने खोए हुए पासपोर्ट की पुलिस रिपोर्ट की आवश्यकता होगी। आपको अपने नए प्रतिस्थापन पासपोर्ट और/या आपातकालीन प्रमाणपत्र की भी आवश्यकता होगी।

उड़ान और यात्रा बीमा पर दें ध्यान

पासपोर्ट खो जाने पर आपको दोबारा किसी भी प्रकार का दस्तावेज प्राप्त करने में समय लग सकता है। ऐसे में आपके लिए अपनी निर्धारित फ्लाइट पकड़ना मुश्किल हो सकता है।इसके बाद आपको दूसरे दिन की फ्लाइट बुक करनी होगी और एयरलाइन से बात करनी होगी. हालाँकि यात्रा बीमा सभी वीज़ा के लिए अनिवार्य नहीं है, लेकिन आपकी यात्रा के दौरान खुद को कवर करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

Next Story