Top Stories

Maharashtra Vidhan Parishad Election: महाराष्ट्र में होटल में क्यों कैद हो रहे विधायक, क्या कुछ बड़ा होने वाला है?

Special Coverage Desk Editor
11 July 2024 9:44 AM GMT
Maharashtra Vidhan Parishad Election: महाराष्ट्र में होटल में क्यों कैद हो रहे विधायक, क्या कुछ बड़ा होने वाला है?
x
Maharashtra Vidhan Parishad Election: महाराष्ट्र में 12 जुलाई को होने वाले विधान परिषद चुनाव से पहले राजनीतिक दलों को सता रहा क्रॉस वोटिंग का डर.

Maharashtra Vidhan Parishad Election: महाराष्ट्र में इन दिनों सियासी हलचलें लगातार बढ़ती जा रही हैं. महाविकास अघाड़ी हो या फिर एनडीए दोनों ही गठबंधन एक बार आमने सामने आ गए हैं. हालांकि इस बार लड़ाई इसलिए ज्यादा चुनौतीभरी है क्योंकि हर दल अपनी-अपनी स्थिति मजबूत करने में जुटा है. विधानसभा परिषद चुनाव से पहले एक बार फिर प्रदेश में रिसोर्ट या होटल पॉलिटिक्स शुरू हो गई है. तमाम दलों के नेता इन दिनों होटल में कैद है. जाहिर हर किसी को दल बदल की चिंता सता रही है.

11 सीटों पर होना है विधान परिषद चुनाव

महाराष्ट्र में जल्द ही विधान परिषद की 11 सीट पर चुनाव होना है. यही कारण है कि हर राजनीतिक एक दूसरे की रणनीति को ध्वस्त करने के लिए अपनी-अपनी तैयारी में जुटा है. बीते दिनों मंगलवार को एनसीपी के अजित पवार अपने नेताओं के साथ बप्पा की शरण में पहुंचे और दूसरे दलों को अपनी ताकत का एहसास कराया. इसके बाद बीजेपी, शिवसेना समेत अन्य दल अपने-अपने नेताओं को होटल में ठहरा रहे हैं. ताकि दूसरे दलों की नजरें उनके नेताओं पर न पड़ें.

क्रॉस वोटिंग का सता रहा डर

राजनीतिक दलों को विधान परिषद के चुनाव में क्रॉस वोटिंग का डर सता रहा है. यही वजह है कि सभी दल अपने-अपने नेताओं को होटल या रिसॉर्ट में ले गए हैं. एक तरह से यहां दलों के विधायक कैद हो गए हैं. एक दिन पहले यानी 10 जुलाई की रात द ललित होटल में एनसीपी के विधायकों ने सुनील तटकरे का बर्थडे सेलिब्रेट किया. इसके बाद कई नेता यहीं पर रुक गए हैं. इनके डिनर से लेकर लंच तक सारी व्यवस्थाएं वहीं पर की जा रही है. इस बहाने एनसीपी ने अपने नेताओं पर नजर बनाए रखी है.

होटल ललित में ही बैठक

एनसीपी अपने नेताओं के साथ द ललित होटल में ही एक अहम बैठक गुरुवार की शाम को करने जा रही है. बताया जा रहा है कि बारिश के चलते भी कुछ नेता अब तक होटल नहीं पहुंचे हैं. ऐसे में पार्टी की नजर है कि कोई बागी साबित न हो.

यहां हैं शिवसेना (UBT) के विधायक

शिवसेना उद्धव गुठ के नेताओं पर भी पार्टी ने नजर बना रखी है. बताया जा रहा है कि ये सभी विधायक इन दिनों आईटीसी ग्रैंड मराठा में ठहरे हुए हैं. यहीं पर इन नेताओं के खाने-पीने से लेकर आगामी रणनीति तक सभी कुछ हो रहा है. जिन विधायकों को उद्धव गुट ने यहां रुकवाया है उनमें रमेश कोरगावकर, प्रकाश फार्तफेकर, राहुल पाटिल, उदयसिंह राजपूत, संजय पोतनीस, आदित्य ठाकरे, भास्कर जाधव, अजय चौधरी और वैभव नाईक प्रमुख रूप से शामिल हैं.

ये विधायक भी पहुंचने वाले हैं

उद्धव गुट के अभी कुछ विधायक होटल नहीं पहुंचे हैं इनमें नितिन देशमुख, शंकरराव गडाख, कैलाश पाटिल प्रमुख रूप से शामिल हैं.

बीजेपी के विधायक ताज प्रेसीडेंसी में रुके

बीजेपी ने भी अपने विधायकों को होटल में रुकवा दिया है. बीजेपी के विधायक ताज प्रेसीडेंसी होटल में रुके हुए हैं. यहां पर विधायकों के साथ बीजेपी के शीर्ष नेता आगे की रणनीति बना रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस बैठक के जरिए विधायकों को चुनाव में क्या करना है और आगे क्या कदम उठाने हैं इस पर विचार विमर्श कर सलाह दी जाएगी.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story