Top Stories

मिलिए 'माइक्रोसॉफ्ट वाली दीदी' से! खुद के बिजनेस के लिए छोड़ी हाई सैलरी वाली नौकरी!

Anshika
20 Aug 2023 2:11 PM GMT
मिलिए माइक्रोसॉफ्ट वाली दीदी से! खुद के बिजनेस के लिए छोड़ी हाई सैलरी वाली नौकरी!
x

उनकी शैक्षणिक उत्कृष्टता ने उन्हें नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनएसआईटी) में कंप्यूटर इंजीनियरिंग करने के लिए प्रेरित किया और यहां तक ​​कि उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में इंटर्नशिप भी की।

माइक्रोसॉफ्ट दीदी" या "श्रद्धा दीदी" के नाम से मशहूर युवा सनसनी श्रद्धा खापरा से मिलें, जिनकी उल्लेखनीय यात्रा ने दिल और दिमाग को मंत्रमुग्ध कर दिया है। भारत के हरियाणा के एक छोटे से गाँव से आने वाली श्रद्धा सीमित शैक्षिक अवसरों के कारण अपने गाँव से पहली इंजीनियर बनीं। उनकी शैक्षणिक उत्कृष्टता ने उन्हें नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनएसआईटी) में कंप्यूटर इंजीनियरिंग करने के लिए प्रेरित किया और यहां तक ​​कि उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में इंटर्नशिप भी की। हालाँकि, कुछ अलग करने की इच्छा से प्रेरित होकर, उन्होंने अपना शैक्षिक यूट्यूब चैनल,"अपना कॉलेज" लॉन्च किया, जिसने जल्द ही बड़े पैमाने पर फॉलोअर्स हासिल कर लिए। श्रद्धा की प्रेरक कहानी बाधाओं को दूर करने और अपने जुनून का पालन करने का प्रयास करने वाले अनगिनत व्यक्तियों से मेल खाती है।

हरियाणा में प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

श्रद्धा खापरा हरियाणा के एक छोटे से गांव की रहने वाली हैं और उनकी उम्र सिर्फ 23 साल है। वह अपने गाँव से पहली इंजीनियर बनीं क्योंकि वहाँ गुणवत्तापूर्ण स्कूलों की कमी थी, जिसके कारण उन्हें दिल्ली में अपनी शिक्षा प्राप्त करनी पड़ी।

उनकी शैक्षणिक यात्रा "जैन भारती मृगावती विद्यालय" से शुरू हुई, जहाँ उन्होंने अपनी प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा पूरी की। 10वीं कक्षा में 10 सीजीपीए हासिल करने के बाद उसने 12वीं कक्षा की परीक्षा में उल्लेखनीय 94.4% अंक हासिल किए।

कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई

2017 से 2021 तक, श्रद्धा ने नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनएसआईटी) से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की। उन्होंने सम्मान के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की और प्रभावशाली 8.8-ग्रेड प्वाइंट औसत अर्जित किया।

माइक्रोसॉफ्ट इंटर्नशिप और करियर

श्रद्धा खापरा को माइक्रोसॉफ्ट में तीन महीने के लिए सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में इंटर्नशिप करने का अवसर मिला। माइक्रोसॉफ्ट में कार्यस्थल के माहौल में उनके अनुभव ने उन पर महत्वपूर्ण प्रभाव छोड़ा। उनका मानना ​​है कि हर किसी को ऐसी कार्य संस्कृति का अनुभव करना चाहिए। अपनी इंटर्नशिप के बाद, उन्होंने एक महीने के लिए डीआरडीओ में अनुसंधान प्रशिक्षु के रूप में एक और इंटर्नशिप हासिल की। जुलाई 2021 में, उन्हें तेलंगाना में माइक्रोसॉफ्ट में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में नियुक्त किया गया था।

अपना खुद का यूट्यूब चैनल लॉन्च कर रही हूं

माइक्रोसॉफ्ट में अपने सफल करियर के बावजूद, श्रद्धा की कुछ अलग करने की इच्छा ने उन्हें "अपना कॉलेज" यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए प्रेरित किया। जैसे ही उन्होंने शैक्षिक सामग्री साझा करना शुरू किया, चैनल को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। इंस्टाग्राम पर उनके 354K से अधिक फॉलोअर्स हैं। उनकी पहचान अब "माइक्रोसॉफ्ट दीदी" होने के साथ निकटता से जुड़ी हुई है।

श्रद्धा खापरा की यात्रा दृढ़ संकल्प, कड़ी मेहनत और किसी के जुनून की खोज का प्रमाण है। उनकी सफलता की कहानी कई महत्वाकांक्षी व्यक्तियों, विशेष रूप से साधारण पृष्ठभूमि के लोगों को, अपने सपनों तक पहुंचने के लिए प्रेरित करती रहती है.

Next Story