Top Stories

Weather News: हिमाचल से लेकर यूपी तक बारिश का अलर्ट, जानिए मौसम की खबर

Meteorological Department released the latest update of rain alert from Himachal to UP
x

मौसम की खबर।

मानसून जाते जाते फिर से सक्रिय हो गया है। जिससे पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों में भारी बारिश हो रही है। इसके कारण कई नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है। पढ़िए मौसम की खबर..

Weather Alert : मानसून जाते जाते एक बार फिस से जोरदार वापसी की है। जिससे पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों में भारी बारिश का दौर जारी है। कई जगह मूसलाधार बारिश के कारण नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर जा पहुंचा है। पहाड़ों पर तो भारी तबाही देखने को मिली है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक आने वाले अगले 6-7 दिनों के दौरान मॉनसून का पश्चिमी हिस्सा अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर की तरह रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में आज यानी कि 26 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है। साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दक्षिणी असम में एक परिसंचरण की स्थिति बनती दिख रही है। इसके कारण कई राज्यों में अगले कुछ दिनों तक बारिश की स्थिति बनी रहेगी।

यूपी-बिहार में भी होगी बारिश

यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है। एक प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट के अनुसार मानसून ट्रफ फ़िरोज़पुर, करनाल, मेरठ, आज़मगढ़, पटना, देवगढ़ डायमंड हार्बर और फिर दक्षिणपूर्व से पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है। आने वाले दिनों में यूपी से बिहार तक कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में भी हल्की से मध्यम स्तर की बारिश के आसार हैं।

एक दिन में हिमाचल में 13 लोगों की मौत

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश ने अपना कहर बरपा रही है। जिसके कारण पिछले 24 घंटों में 13 लोगों की जान चली गई। भारी बारिश के कारण जगह जगह तबाही मची हुई है। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल कोई राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। IMD ने आज के लिए जरूर चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर के एक-दो स्थानों पर तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

इन जगहों पर बरसे बादल

देश में पिछले 24 घंटों में पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में मध्यम से भारी बारिश हुई। जम्मू- कश्मीर, लद्दाख, उत्तरी पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना और तमिलनाडु के एक- दो स्थानों पर हल्की बरसात हुई। हिमाचल प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, विदर्भ, कोंकण और गोवा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी बारिश दर्ज की गई है।

Also Read: सगी बहन और उसके प्रेमी ने की थी हिमांशी की हत्या, अब अदालत ने सुनाई उम्रकैद की सजा

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story