Top Stories

खनन माफियाओं ने गांव की सुरक्षा के लिए बनाए गए तटबंध को थोड़ा

Shiv Kumar Mishra
18 Feb 2021 3:04 AM GMT
खनन माफियाओं ने गांव की सुरक्षा के लिए बनाए गए तटबंध को थोड़ा
x
खनन माफियाओं के साथ पट्टा आवंटन में गलत रिपोर्ट लगाकर हल्का लेखपाल हुआ शामिल

सतपूरा कुल्दीखेड़ा सहारनपुर

उत्तर प्रदेश की नंबर बहेट विधानसभा क्षेत्र के शिवालिक की तलहटी के सतपुरा कुल्डी खेड़ा कालू वाला जहान पुर सोलानी नदी में दक्षिणा की ओर खनन माफियाओं के द्वारा हल्का लेखपाल से सांठगांठ कर खनन का पट्टा आवंटित कर लेने के बाद गांव की सुरक्षा के लिए बनाए गए लगभग आधा किलो मीटर लंबे तटबंध को तहस-नहस कर डाला. जिस कारण ग्रामीणों और खनन माफियाओं के बीच नोकझोंक भी हुई.


गौरतलब है कि ग्राम पंचायत फतेहपुर के लिए जो दोनों ओर से नदियों से घिरा है. एक और सोलानी नदी ने अपना कहर बरपा दिया था. अगर अतीत की बात करें 1978 में भीषण बाढ़ के कारण गांव का अस्तित्व खतरे में पड़ गई थी. तत्कालीन निर्दलीय विधायक ने क्षेत्रवासियों की मांग पर 1980 में सोलानी नदी पर लगभग 1 किलोमीटर लंबा तटबंध बनाकर गांव का काम शुरू किया था. अस्तित्व को बचाने का काम किया था.


लेकिन पिछले कुछ दिनों से खनन माफियाओं की दृष्टि से क्षेत्र पर पड़ी और उन्होंने बनाए गए तटबंध को भी अपना शिकार बना डाला खनन माफियाओं ने लगभग आधा किलोमीटर तटबंध को पूरी तरह से तोड़ दिया और वहां से रास्ता निकाल दिया. नदी में चल रहे खनन के कार्य में हल्का लेखपाल की भूमिका भी संदिग्ध नजर आ रही है. क्योंकि हल्का लेखपाल द्वारा पट्टा आवंटन के समय गलत रिपोर्ट लगाई गई. जिसका फायदा खनन माफियाओं ने उठाया और अपना पट्टा कराकर खुलेआम अवैध रूप से खनन कार्य में लगे हुए हैं.


कई बार ग्रामीणों ग्रामीणों और खनन माफियाओं के बीच में संघर्ष हो चुका है और वर्तमान में स्थिति गंभीर बनी हुई है किसी भी समय यह खूनी रूप धारण कर सकता है. शासन प्रशासन अगर इस और अपना ध्यान नहीं देता तो आने वाले समय में कोई भी बड़ी घटना खनन को लेकर क्षेत्र में गठित हो सकती है. ग्रामीणों ने जमकर खनन माफियाओं व हल्का लेखपाल के मुर्दाबाद के नारे लगाए जिसका जमकर विरोध प्रदर्शन किया अब देखना यह है कि उच्च अधिकारी इस मामले को कितना गंभीर तहसील लेते हैं यह देखने वाली बात होगी.

Next Story