Top Stories

बिहार MLC की 24 सीटों के लिए अप्रैल में चुनाव, आयोग ने कर दिया तारीख का ऐलान

सुजीत गुप्ता
2 March 2022 11:56 AM GMT
बिहार MLC की 24 सीटों के लिए अप्रैल में चुनाव, आयोग ने कर दिया तारीख का ऐलान
x

बिहार में एमएलसी चुनावों की तारीख का एलान कर दिया है। राज्य में चार अप्रैल को एमएलसी चुनाव होंगे और सात अप्रैल को इसके नतीजे घोषित होंगे। दरअसल, बिहार विधान परिषद की 24 सीटों पर चुनाव होना है। नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया इसी महीने यानी नौ मार्च को शुरू हो जाएगी।

विधान परिषद की इन सीटों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 16 मार्च तक चलेगी। 17 मार्च को नामांकन पत्रों की स्‍क्रूटिनी होगी। 21 मार्च तक उम्‍मीदवार अपना नामांकन पत्र वापस ले सकेंगे। चार अप्रैल को इन पदों के लिए मतदान कराया जाएगा। मतदान के लिए आठ घंटे का वक्‍त मतदाताओं को दिया जाएगा। मतदान सुबह आठ बजे से शुरू होगा और शाम चार बजे तक चलेगा। सात अप्रैल को मतगणना कराई जाएगी। नतीजे इसी दिन दोपहर तक मिल जाने की उम्‍मीद रहेगी। यूं निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रक्रिया को 11 अप्रैल तक समाप्‍त करने की प्रक्रिया निर्धारित की है।

भाजपा 13 पर तो जदयू 11 पर लड़ेगी चुनाव

इससे पहले एएनडीए ने गठबंधन का एलान कर दिया था। बिहार के भाजपा प्रभारी भूपेंद्र यादव ने बताया था कि बिहार विधान परिषद चुनाव में 13 सीटों पर भाजपा और 11 सीटों पर जदयू चुनाव लड़ेगी।

राजद ने 21 प्रत्याशियों का एलान किया

वहीं, राजद ने भाजपा के सवर्ण वोटों को साधने के लिए बिहार विधान परिषद चुनाव के 24 सीटों में से 21 प्रत्याशियों की घोषणा की है। इस बार एक चौथाई सीटों पर भूमिहार प्रत्याशी को उतारा गया है।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story