लाइफ स्टाइल

Mobile Broadband Users: पिछले पांच सालों में मोबाइल ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ताओं की संख्या 2.2 गुना बढ़ गई है, युवा पीढ़ी 8 घंटे मोवाइल पर बिताती है #MobileUsers #Internet #Online

Shiv Kumar Mishra
16 March 2022 9:30 AM GMT
Mobile Broadband Users: पिछले पांच सालों में मोबाइल ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ताओं की संख्या 2.2 गुना बढ़ गई है, युवा पीढ़ी 8 घंटे मोवाइल पर बिताती है   #MobileUsers #Internet #Online
x

Mobile Broadband Users: देश में मोबाइल ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ताओं की संख्या पिछले पांच साल में दोगुना से अधिक होकर 76.5 करोड़ पर पहुंच गई है. नोकिया की तरफ से मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार इस अवधि में 4जी डेटा ट्रैफिक 6.5 गुना बढ़ गया.

नोकिया की रिपोर्ट के मुताबिक आया ये आंकड़ा

नोकिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और भारत प्रमुख संजय मलिक ने वार्षिक नोकिया एमबीआईटी रिपोर्ट का विवरण साझा करते कहा कि देश की कुल डेटा खपत में 4जी इंटरनेट सेवाओं का हिस्सा 99 फीसदी है. 5जी इंटरनेट के कुछ समय बाद आने पर इसमें अगले कुछ सालों तक वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है. इस रिपोर्ट के मुताबिक साल 2017 से 2021 तक मोबाइल डेटा उपयोग की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) बढ़कर 53 फीसदी हो गई है और इसमें लगातार इजाफा जारी है.

हर महीने औसतन यूज हो रहा 17 GB डेटा

उन्होंने बताया, ''इस दौरान उपयोगकर्ताओं द्वारा हर महीने इस्तेमाल किया जाने वाला औसत डेटा तीन गुना बढ़कर 17 जीबी प्रति माह हो गया है. पिछले पांच सालों में मोबाइल ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ताओं की संख्या 2.2 गुना बढ़ गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि नयी पीढ़ी के युवा अब प्रतिदिन लगभग आठ घंटे समय ऑनलाइन बिता रहे हैं.

भारत में तेजी से बढ़ रहा 4G सर्विसेज का इस्तेमाल

रिपोर्ट के मुताबिक देश में मोबाइल ब्रॉडबैंड यूजर्स की संख्या 76.5 करोड़ पर आ चुकी है और युवा पीढ़ी दिन में आठ घंटे का समय ऑनलाइन बिता रही है जो ये दिखाता है कि संख्या के आधार पर भी और समय के आधार पर भी ब्रॉडबैंड सेवाओं का इस्तेमाल भारत में जितनी तेजी से बढ़ रहा है वो उल्लेखनीय है.

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story