Top Stories

मंगल ग्रह से पहली बार मिला 'मॉक' एलियन मैसेज, इसे डिकोड करने की कवायद शुरू

Anshika
6 Jun 2023 2:24 PM GMT
मंगल ग्रह से पहली बार मिला मॉक एलियन मैसेज, इसे डिकोड करने की कवायद शुरू
x
यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) ने कहा कि एन्कोडेड संदेश को उसके एक्सोमार्स ट्रेस गैस ऑर्बिटर द्वारा पृथ्वी पर भेजा गया था।

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) ने कहा कि एन्कोडेड संदेश को उसके एक्सोमार्स ट्रेस गैस ऑर्बिटर द्वारा पृथ्वी पर भेजा गया था।मनुष्य हमेशा अंतरिक्ष और पृथ्वी के अलावा किसी अन्य ग्रह पर जीवन की संभावना से रोमांचित रहा है।

दुनिया भर में विभिन्न अंतरिक्ष एजेंसियां यह पता लगाने के लिए अंतरिक्ष मिशन भेजती रहती हैं कि क्या किसी अन्य ग्रह में संवेदनशील प्राणी हैं और अगर ऐसा संपर्क किया जाता है तो क्या होता है। इस तरह के सिग्नल की प्रतिक्रिया तैयार करने के लिए, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) ने मंगल ग्रह से 'मॉक' सिग्नल भेजने के लिए अपने एक्सोमार्स ट्रेस गैस ऑर्बिटर का इस्तेमाल किया। एन्कोडेड संदेश एजेंसी के 'ए साइन इन स्पेस' प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में 24 मई को रात 9 बजे आईएसटी पर फ्लैश किया गया था।

परियोजना के पीछे कलाकार डेनिएला डी पाउलिस ने कहा, पूरे इतिहास में, मानवता ने शक्तिशाली और परिवर्तनकारी घटनाओं में अर्थ की खोज की है। एक अतिरिक्त-स्थलीय सभ्यता से एक संदेश प्राप्त करना पूरी मानव जाति के लिए एक गहरा परिवर्तनकारी अनुभव होगा।

ईएसए अंतरिक्ष यान संभावित जैविक या भूवैज्ञानिक गतिविधि के साक्ष्य की तलाश में अक्टूबर 2016 से लाल ग्रह की परिक्रमा कर रहा है।ईएसए ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि संदेश सबसे पहले 10 मई को जर्मनी के डार्मस्टैड में अंतरिक्ष यान एजेंसी के मिशन कंट्रोल सेंटर को भेजा गया था। .

संदेश के तकनीकी डिकोडिंग और सांस्कृतिक व्याख्या के लिए अपना वैज्ञानिक डेटा, विचार, रेखाचित्र, चित्र और विचार सबमिट करें। योगदान को परियोजना की वेबसाइट और परियोजना से जुड़े सोशल मीडिया पर पोस्ट किया जाएगा, संदेश को डिकोड करने और व्याख्या करने की प्रक्रिया को साझा किया जाएगा। परियोजना की वेबसाइट में एक समर्पित पृष्ठ भी है जिसमें मंगल ग्रह से डिकोड किए गए संदेश को सबमिट करने के तरीके के विवरण शामिल हैं.यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) ने मंगल ग्रह से 'मॉक' सिग्नल भेजने के लिए अपने एक्सोमार्स ट्रेस गैस ऑर्बिटर का इस्तेमाल किया। एन्कोडेड संदेश एजेंसी के 'ए साइन इन स्पेस' प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में 24 मई को रात 9 बजे आईएसटी पर फ्लैश किया गया था.

Next Story