Top Stories

अलीगढ़ में अब बनेंगे सेना के लिए आधुनिक हथियार, इसी महीने से उत्पादन शुरू करने की तैयारी

Modern weapons for the army will be made in Aligarh, preparations completed
x

अलीगढ़ में अब बनेंगे सेना के लिए आधुनिक हथियार

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में अब सेना के लिए आधुनिक हथियार बनेंगे। पढ़िए पूरी खबर....

UP News: उत्तर प्रदेश का अलीगढ़ जिले तो वैसे तो ताला के लिए जाना जाता है लेकिन अब जल्द ही यूपी का यह जिला भारतीय सेना के लिए आधुनिक हथियार भी बनाएगा। अलीगढ़ में स्थित डिफेंस कॉरिडोर में देश की नामी गिरामी वेरीविन डिफेंस कंपनी ने आधुनिक तकनीक आधारित कई विभिन्न प्रकार के रिवाल्वर, पिस्टल और कारतूस बनाने की फैक्ट्री लगाई है। जिसमें आधुनिक हथियार तैयार कर सेना को जल्द मुहैया कराई जाएगी।

नवंबर यानी कि इसी महीने से इसकी उत्पादन शुरू करने की तैयारी है। वेरीविन ने अमेरिकी कंपनी स्मिथ एंड वेसन के साथ करार किया है। जल्द ही अलीगढ़ में बने आधुनिक हथियारों का इस्तेमाल भारतीय सेना करेगी। अलीगढ़ में बने डिफेंस कॉरिडोर में फैक्ट्री का निर्माण लग भग पूरा हो चुका है। इसमें उत्पादन यूनिट के साथ-साथ गोदाम, विस्फोटक सामग्री रखने का स्थान भी तैयार कर लिया गया है। जिसके लाइसेंस की स्वीकृति भी गृह मंत्रालय से दी जा चुकी है।

फैक्टरी निर्माण का काम हुआ पूरा

85 करोड़ के निवेश के साथ कंपनी की यूनिट में हथियारों का सर्विस सेंटर भी बनाया गया है। कंपनी में 2 लाख कारतूस व 500 से अधिक आधुनिक हथियार बनाने की क्षमता भी इस यूनिट में होगी। इसके साथ ही कंपनी में 9 एमएम व 380 एमएम के कारतूस भी तैयार किए जाएंगे। हथियार का निर्माण ऑर्डर पर निर्भर होगा। कंपनी में तैयार होने वाले हथियारों की कीमत उत्पादन शुरू होने के बाद तय की जाएगी।

डिफेंस कॉरिडोर प्रभारी व जॉइंट कमिश्नर इंडस्टरीज वीरेंद्र कुमार ने जानकारी दी कि डिफेंस कॉरिडोर अलीगढ़ में एक इंडस्ट्री है वेरीविन डिफेंस नाम से जिसकी इकाई का निर्माण कार्य पूरा हो गया है और उनकी मशीन भी लगभग एस्टेब्लिश हो चुकी हैं। यह बेसिकली एक मल्टीनेशनल ग्रुप है जिसके ओनर सिंगापुर में रहते हैं और यह अलग-अलग तरीके के डिफेंस आइटम बनाते हैं। यह पिस्तौल बनाते हैं, राइफल बनाते हैं और यह स्पेशली डिफेंस को ही सप्लाई देंगे और इनका फैक्ट्री का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और जल्द ही उत्पादन कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

Also Read: कौशांबी में खेतों में पराली जलाना किसानों को पड़ा महंगा, 27 किसानों को कृषि विभाग ने भेजा नोटिस

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story