राष्ट्रीय

monkeypox case: दिल्ली में मंकीपॉक्स मरीज के संपर्क में आए 13 लोगों का पता चला, अबतक देश में 5 केस, महाराष्ट्र ने जारी किया अलर्ट

Desk Editor Special Coverage
26 July 2022 7:28 AM GMT
monkeypox case: दिल्ली में मंकीपॉक्स मरीज के संपर्क में आए 13 लोगों का पता चला, अबतक देश में 5 केस, महाराष्ट्र ने जारी किया अलर्ट
x
केरल में मंकीपॉक्स के तीन मरीज मिले हैं। ऐसे में देश में अबतक पांच मामले सामने आ चुके हैं। धीरे-धीरे देशभर में पैर पसार रहे मंकीपॉक्स को लेकर महाराष्ट्र ने भी सोमवार अलर्ट जारी कर दिया।

नई दिल्लीःदिल्ली में मंकीपॉक्स के चौथे मरीज के मिलने के बाद रविवार तेलंगाना में 5वां संदिग्ध मरीज मिला। दिल्ली में रविवार मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित पहला मरीज पाया गया जिसे लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में भर्ती कराया गया। मरीज की हालत बेहरतर है और उसके संपर्क में आए 13 लोगों का भी पता लगा लिया गया है। हालांकि उनमें अभी तक लक्षण नहीं दिखे हैं। सभी को स्वयं निगरानी रखने के लिए कहा गया है।

रविवार दिल्ली में मंकीपॉक्स के मरीज मिलने के बाद तेलंगाना के कामारेड्डी जिले में एक संदिग्ध मरीज मिला। यहां के इंदिरानगर कॉलोनी के 40 वर्षीय व्यक्ति को हैदराबाद के फीवर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राज्य के जन स्वास्थ्य निदेशक जी श्रीनिवास राव ने बताया कि यह शख्स कुवैत से 6 जुलाई को आया था और 20 जुलाई को इसे बुखार आने लगे। इसके बाद शख्स के शरीर पर 23 जुलाई को चकत्ते पड़ने लगे जिसके बाद उसे कामारेड्डी जिले के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

महाराष्ट्र ने जारी किया अलर्ट

केरल में मंकीपॉक्स के तीन मरीज मिले हैं। ऐसे में देश में अबतक पांच मामले सामने आ चुके हैं। धीरे-धीरे देशभर में पैर पसार रहे मंकीपॉक्स को लेकर महाराष्ट्र ने भी सोमवार अलर्ट जारी कर दिया। महाराष्ट्र के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को मंकीपॉक्स अलर्ट जारी करते हुए जिला प्रशासन को निगरानी बढ़ाने के लिए कह दिया है। राज्य के जन स्वास्थ्य अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रदेश व्यास ने जिला कलेक्टरों, नगर निगम आयुक्तों और जिला परिषदों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को संक्रमण के खिलाफ तैयारियों और प्रतिक्रिया के लिए आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यों को मजबूत और संचालित करने के लिए कहा है।

भारत में अब तक मंकीपॉक्स के कुल पांच मामलों का पता चला है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंकीपॉक्स के लिए अपने उच्चतम स्तर का अलर्ट जारी किया है और वायरस को अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (PHEIC) घोषित कर दिया है।

केंद्र की उच्च स्तरीय बैठक

दिल्ली में मंकीपॉक्स मरीज के मिलने के बाद केंद्र ने रविवार को एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। सूत्रों ने कहा कि बैठक की अध्यक्षता स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (DGHS) ने की और इसमें स्वास्थ्य मंत्रालय, राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) और ICMR के अधिकारियों ने भाग लिया।

Desk Editor Special Coverage

Desk Editor Special Coverage

    Next Story