Top Stories

Monsoon Updates: असम, उत्तराखंड, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में बारिश से हाहाकार, IMD ने इन राज्यों में जारी किया अलर्ट

Special Coverage Desk Editor
9 July 2024 7:01 AM GMT
Monsoon Updates: असम, उत्तराखंड, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में बारिश से हाहाकार, IMD ने इन राज्यों में जारी किया अलर्ट
x
Weather Updates: देशभर में मॉनसून की बढ़ी रफ्तार, कई इलाकों में अच्छी भारी बारिश का अलर्ट जारी, पहाड़ों से मैदान तक मची तबाही

Monsoon Updates: देशभर में मॉनसून की रफ्तार लगातार बढ़ रही है. कुछ राज्यों में मॉनसूनी बारिश ने लोगों के लिए परेशानियां बढ़ा दी हैं. मैदान से लेकर पहाड़ी इलाकों तक बादल कुछ ज्यादा ही मेहरबान नजर आ रहे हैं. कुछ इलाकों में तो बारिश ने तबाही ही मचा दी है. असम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश से लेकर महाराष्ट्र तक झमाझम बारिश के चलते सड़कें सैलाब बन गई हैं. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से कुछ राज्यों को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है. इसके मुताबिक इस हफ्ते कई राज्यों में जोरदार बारिश के आसार बने हुए हैं.

कहीं स्कूल बंद तो कहीं विधानसभा की कार्यवाही रुकी

बारिश का आलम यह है कि जहां पानी बरस रहा है वहां बाढ़ जैसे हालात भी बनते जा रहे हैं. फिर चाहे वह पूर्वोत्तर का असम हो या फिर मैदानी इलाकों में माया नगर मुंबई. कहीं भारी बारिश के स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है तो मुंबई में विधानसभा की कार्यवाही ही रोकना पड़ी. बारिश की वजह से आम जन जीवन पर सीधा असर पड़ा है.

इन राज्यों में मूसलाधार बारिश का असर

आईएमडी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक एक दिन के अंदर देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश पड़ी है. इनमें हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, महाराष्ट्र, राजस्थान, गोवा और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाके प्रमुख रूप से शामिल हैं. मुंबई में सोमवार तड़के हुई मूसलाधार बारिश ने कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यहां पर भारी बारिश के न सिर्फ ट्रेनें बल्कि उड़ानों पर भी सीधा असर पड़ा. दिनभर में मौसम खराब होने की वजह से 50 फ्लाइट को कैंसिल किया गया है. जबकि कई फ्लाइट्स देरी से चली हैं.

उत्तराखंड में येलो अलर्ट जारी

देवभूमिक कहे जाने वाले उत्तराखंड में बीते कुछ दिनों से भारी बारिश ने लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है. बारिश के चलते चार धाम यात्रा पर भी सीधा असर पड़ा है. यात्रा को फिलहाल रोक दिया गया है. वहीं प्रदेश के उधम सिंह नगर और चंपावत में बीते कुछ घंटों से लगातार बारिश चल रही है. इसकी वजह से नदियां उफान पर हैं. वहीं अब तक आए भूस्खलनों की वजह से 35 सड़कें भी बंद हो गई हैं. बताया जा है कि मंगलवार को मौसम ठीक रहने के चलते चार धाम यात्रा को भी शुरू किया गया है. ये यात्रा रविवार को रोकी गई थी. वहीं मंगलवार को आईएमडी ने प्रदेश के 7 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके तहत देहरादून, उत्तरकाशी से लेकर पौड़ी, चमोली और उधम सिंह नगर में अच्छी बारिश के आसार हैं. आईएमडी ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

असम में बारिश से मची तबाही, अब तक 84 ने गंवाई जान

पूर्वोत्तर राज्य असम में भी भारी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. यहां पर बारिश के बाद बाढ़ से तबाही मच गई है. अबतक 23 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. जबकि इस बाढ़ और बारिश की वजह से 84 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. असम के 28 जिलों में मूसलाधार बारिश का दौर जारी है, हालांकि अब एनडीआरएफ की टीमें तैनात हैं जिससे हालात में पहले के मुकाबले सुधार आ रहा है.

हिमचाल प्रदेश में भी कई सड़कें बंद

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां पर भी बीते कुछ दिनों में मॉनसून ने जोरदार आमद दर्ज कराई है. कई जिलों में भारी बारिश के चलते यातायात प्रभावित हुआ है. जबकि कुछ इलाकों में हालात और भी खराब बताए जा रहे हैं. शिमला और किन्नौर नेशनल हाईवे 5 के साथ-साथ अब तक 70 से ज्यादा सड़कों पर लैंडस्लाइड की वजह से वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई है. अधिकारियों की मानें तो मलबे को हटाने का काम जारी है और जल्द ही यातायाता को सुचारू कर दिया जाएगा.

दिल्ली-एनसीआर में मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इससे सटे इलाकों यानी एनसीआर में भी मौसम का मिजाज बदला हुआ है. मॉनसून के साथ ही तापमान में कमी देखने को मिली है. मौमस की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट वेदर के मुताबिक इस दौरान मॉनसून रेखा मध्य भारत से गुजर रही है. अगले 48 घंटे में दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में इसका असर देखने को मिलेगा. इसके चलते आने वाले एक दो दिन में बारिश को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story