Top Stories

यूपी में आज उमस भरी गर्मी दिखाएगी अपना असर, बारिश पर लगा ब्रेक, जानें मौसम का हाल

Monsoon withdrawal from most parts of UP, break on rain
x

यूपी में आज उमस भरी गर्मी दिखाएगी अपना असर, बारिश पर लगा ब्रेक।

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों से मानसून की वापसी हो गयी है, ऐसे में ज्यादातर हिस्सों में आज उमस भरी गर्मी पड़ने की सम्भावना है।

UP Weather: उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला अब लगभग खत्म हो गया है। मौसम की उठापटक के बीच इस हफ्ते में जहां उमस भरी गर्मी अपना असर दिखाएगी तो वहीं प्रदेश के कहीं हल्की बारिश भी देखने को मिल सकती है। यही स्थिति आगे भी देखने को मिलेगी। मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों से मानसून की वापसी हो चुकी है। इसलिए बारिश के आसार लगभग खत्म हो गए हैं। हालांकि चक्रवाती स्थिति और अन्य कारणों से कहीं कहीं छिटपुट बारिश हो सकती है, आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक उत्तर प्रदेश में शनिवार को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा, जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विभाग ने शनिवार को किसी तरह की चेतावनी जारी नहीं की है। इसके बाद 8 अक्टूबर को पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा और 9 अक्टूबर को पूर्वांचल में एक या दो स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं, जबकि सामान्य तौर पर मौसम शुष्क बना रहेगा। इसके बाद 10, 11 और 12 अक्टूबर को पूरे उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 8 अक्टूबर को कहीं भी बारिश के आसार नहीं हैं, तो वहीं 9 अक्टबूर को पश्चिमी यूपी में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। इस दौरान पूर्वी यूपी में मौसम पूरी तरह से साफ रहने वाला है। इस कारण पूर्वी यूपी में बारिश होने के कोई आसार नहीं है। 10 अक्टूबर को पश्चिमी यूपी के साथ साथ पूर्वी यूपी में भी एक दो स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। लेकिन इस दौरान दोनों ही हिस्सों में कही भी बादल गरजने और बिजली गिरने की कोई उम्मीद नहीं है। इसके साथ ही 10 और 11 अक्टूबर को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने वाला है।

लखनऊ से गुजर रही है मानसून की विदाई रेखा

मॉनसून की विदाई रेखा नेपाल बॉर्डर पर 28.6°N/80.6°E से आरम्भ होकर प्रदेश में लखनऊ से होते हुए सतना, नागपुर, परभणी, पुणे एवं अलीबाग होकर अरब सागर तक जा रही है। प्रदेश के शेष मध्यवर्ती एवं पूर्वी हिस्सों से आगामी 2-3 दिनों के दौरान मॉनसून की विदाई के लिए परिस्थितियां अनुकूल बन रही हैं।

Also Read: हाईकोर्ट का अहम फैसला, कहा- पत्नी कमा रही है सिर्फ इस आधार पर गुजारा भत्ता नहीं देना गलत!

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story