Top Stories

नरेंद्र गिरि की सुसाइड मामला: मौत के बाद से उठ रहे इन 7 सवालों का जवाब किसी के पास नहीं

सुजीत गुप्ता
21 Sep 2021 9:34 AM GMT
नरेंद्र गिरि की सुसाइड मामला: मौत के बाद से उठ रहे इन 7 सवालों का जवाब किसी के पास नहीं
x

प्रयागराज : अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी की सोमवार शाम को अल्लापुर स्थित बाघम्बरी गद्दी मठ में संदिग्ध स्थिति में मृत्यु हो गयी थी। उनका शव मठ के कमरे में पंखे से लटका मिला था। मौके से पुलिस को आठ पेज का सुसाइड नोट भी बरामद हुआ था। इस मामले में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। लेकिन मृत्यु के बाद 7 सवालों का जवाब हर कोई जानना चाहता है।

सवाल 1 : पुलिस के पहुंचने के पहले ही उनका शव रस्सी काटकर क्यों उतारा गया?

अपनी आत्महत्या के एक दिन पहले उन्होंने अपने लिए रस्सी का मंगाना। इसके साथ ही पुलिस के पहुंचने के पहले ही उनके शव को रस्सी काटकर उतार लेना। ये घटनाक्रम इस ओर भी इशारा करता है कि कहीं कोई अंदर का आदमी तो इसमें शामिल नहीं था।

सवाल 2 : सुसाइड नोट में तीन लोगों का नाम तो एफआईआर में सिर्फ आनंद गिरि क्यों?

महंत नरेंद्र गिरि के शव के पास से जो सुसाइड नोट बरामद हुआ है उसमें आनंद गिरि के अलावा लेटे हनुमान मंदिर के पुजारी आद्या तिवारी व उनके बेटे संदीप तिवारी काभी नाम है तो पुलिस ने सिर्फ आनंद गिरि को गिरफ्तार क्यों किया?

सवाल 3 : दावा किया जा रहा है कि नरेंद्र गिरि लिखना नहीं जानते थे तो सुसाइड नोट कैसे लिखा?

मीडिया रिपोर्ट के हवाले से ऐसी खबरें आ रही हैं महंत नरेंद्र गिरि लिखना नहीं जानते थे तो वो इतना लंबा सुसाइड नोट कैसे लिख सकते हैं। इसके साथ ही अगर इसे उन्होंने नहीं लिखा तो उनके कमरे में कैसे पहुंचा।

सवाल 4 : आनंद गिरि देहरादून में था तो हत्या कैसे कर सकता है?

महंत नरेंद्र गिरि की मौत के बाद से सबसे ज्यादा चर्चा में अगर कोई है तो वो हैं आनंद गिरी। अगर आनंद गिरी ने इस घटनाक्रम को अंजाम दिया है तो वो उन्हें हरिद्वार की जगह प्रयागराज में होना चाहिए।

सवाल 5 : नरेंद्र गिरि की पहुंच सरकारों तक थी तो उन पर कौन दवाब बना सकता है?

महंत नरेंद्र गिरि एक ऐेसी शख्सियत थे जिनकी सरकारों तक पहुंच थी। अगर उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी थी तो वो इसके लिए सीधे सूबे के मुख्यमंत्री से भी बात कर सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। इसके बाद से ही यह सवाल उठ रहा है कि कौन है जा उनपर दवाब बना सकता था।

सवाल 6 : अगर उन्हें कोई परेशानी थी तो उन्होंने प्रशासन की मदद क्यों नहीं ली?

उनके मौत के पीछे के कारणों में एक वीडियो की बात भी सामने आ रही है। अगर वीडियो के कारण वो इतना परेशान थे तो इसकी शिकायत प्रशासन से कर सकते थे।

सवाल 7 : आखिर किस अपमान से आहत थे महंत नरेंद्र गिरि?

सबसे अहम सवाल यही है कि आखिर महंत नरेंद्र गिरि जैसे बड़े और प्रभावशाली व्यक्ति का अपमान कौन कर सकता है। सत्ता के गलियारें की बड़ी से बड़ी हस्तियां उनके दर पर आती थीं तो आखिर उन्हें अपमानित कौन करेगा। आखिर किस अपमान से वो आहत थे।

Next Story