Top Stories

नीम करौली बाबा की तपस्या से प्रसन्न होकर साक्षात दर्शन दिये थे हनुमान जी

नीम करौली बाबा की तपस्या से प्रसन्न होकर साक्षात दर्शन दिये थे हनुमान जी
x

नीम करौली बाबा की जय......जैसा कि सभी कोई जानते हैं कि बाबा नीम करौली महाराज जी राम भक्त हनुमान जी के चमत्कारी अवतार हैं। बाबा को कई सिद्धियाँ प्राप्त हुई थी। कहा जाता है कि श्री राम के परम भक्त हनुमान जी ने नीम करौली बाबा की तपस्या से प्रसन्न होकर साक्षात दर्शन दिये थे।बाबा नीम करौली हमलोगों के परमपूज्य बाबा हैं।

बाबा सबकी विनती को अवश्य सुनते हैं। बाबा के भक्त और उन्हें माननेवाले दुनिया के कोने-कोने से हैं, भक्तों की संख्या लाखों में हैं। उनके भक्त नीम करौली बाबा को हनुमान का ही अवतार मानते हैं।

मानें भी क्यों न उन्होंने कई ऐसे चमत्कार दिखाए कि देश में ही नहीं विदेशों से तक लोग अपनी खाली झोली लेकर पहुंचा और उन्होंने देखते ही देखते इन सभी की झोली भर दी।

दरअसल हम बात कर रहे हैं हनुमान जी के अवतार के रूप में प्रसिद्ध बाबा नीम Neem Karoli Baba करौली की, कुछ लोग इन्हें नीब करौरी भी कहते हैं... जी हां, देवभूमि Devbhoomi उत्तरांचल के कुमाउं क्षेत्र में बने कैंची धाम की, इस जगह को लेकर मान्यता है कि यह एक ऐसी जगह है जहां कोई भी मुराद लेकर जाए तो वह खाली हाथ नहीं लौटता।

इस धाम में बाबा नीम करौली को भगवान हनुमान का अवतार माना जाता है। कहा जाता है कि बाबा नीब करौली को भगवान हनुमान की उपासना करने के बाद अनेक चमत्कारिक सिद्धियां प्राप्त हुई थीं। लोग उन्हें हनुमान जी का अवतार भी मानते हैं। लेकिन बाबा बेहद साधारण तरीके से रहते थे और अपने पैर किसी को नहीं छूने देते थे। कहते हैं बाबा हमेशा ही राम नाम का स्मरण करते रहते थे।


सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story