Top Stories

NEET Result 2024: कैसे मिले ग्रेस मार्क्स, इतने टॉपर्स का क्या है मामला, NTA ने दिया हर सवाल का जवाब

Special Coverage Desk Editor
8 Jun 2024 9:51 AM GMT
NEET Result 2024: कैसे मिले ग्रेस मार्क्स, इतने टॉपर्स का क्या है मामला, NTA ने दिया हर सवाल का जवाब
x
NEET Result 2024: NEET परीक्षा के नतीजों के बाद कई स्टूडेंट्स, टीचर और कई शिक्षण संस्थान की ओर से उठ रहे सवालों पर एनटीए ने जवाब दिया है. साथ ही एग्जाम में पेपर लीक को भी खारिज किया है. NTA ने कहा है कि एनटीए बहुत पारदर्शी ऑर्गेनाइजेशन है.

NEET Result 2024: NEET परीक्षा के नतीजों के बाद कई स्टूडेंट्स, टीचर और कई शिक्षण संस्थान की ओर से उठ रहे सवालों पर एनटीए ने जवाब दिया है. साथ ही एग्जाम में पेपर लीक को भी खारिज किया है. NTA ने कहा है कि एनटीए बहुत पारदर्शी ऑर्गेनाइजेशन है. कैंडिडेट्स द्वारा कुछ सवाल उठाए गए है कि इतने टॉपर्स कैसे आ गए है. ग्रेस मार्क्स को लेकर एनटीए ने कहा है कि एग्जाम 3 घंटे 20 मिनट पर होना था. लेकिन कुछ सेंटर पर एग्जाम लेट शुरू हुआ. जिसके चलते कुछ जगह टाइम ग्रेस दिया गया है. टाइम ग्रेस को लेकर एक कमिटी बनी जिसने ये निर्णय लिया कि टाइम लॉस को लेकर कंपनसेशन दिया जाए.

6 स्टूडेंट्स टॉपर्स आए और दो के 718 और 719 नंबर्स आए, पूरे देश में कुछ ही सेंटर पर इस तरह की समस्या सामने आई है. 6 सेंटर और 1563 कैंडिडेट्स की परेशानी आ रही थी. हमने एक कमिटी बनाई है ताकि कोई असुविधा न हो. जल्द ही कमिटी का फैसला आ जाएगा, जिसके बाद हम फैसला सुनाएंगे. जिसमें 1563 में से 790 बच्चे क्वालीफाई हुए और टोटल 23 लाख में से 13 लाख बच्चे क्वालीफाई किए है. टोटल सेंटर 4750 लेकिन 6 सेंटरर्स पर ही सवाल उठ रहे हैं.

क्या था पूरा मामला

रैंक 1 पाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा- नीट यूजी परीक्षा में रैंक 1 पाने वाले 76 स्टूडेंट्स रहे, इस बार के रिजल्ट से पहले ऐसा कभी नहीं हुआ जब नीट परीक्षा में रैंक 1 इतने ज्यादा स्टूडेंट्स को मिले हो. पिछले साल 2 छात्रों को रैंक 1 मिले थे.

एक सेंटर वाले स्टूडेंट्स के नंबर एक जैसै- एक ही सेंटर के 7 बच्चों के नंबर लगभग एक जैसे होने से भी सवाल उठता है. दरअसल, एक सेंटर के लगभग 6 से 7 बच्चों के मार्कस एक जैसे मिले हैं. यानी ये बच्चे एक साथ बैठे थे और इत्तेफाक से इनके नंबर एक जैसे आए. अब इत्तेफाक है या प्लानिंग इस पर लोग सवाल उठा रहे हैं.

समय से पहले रिजल्ट जारी- NTA ने 14 जून को रिजल्ट जारी करने की घोषणा की थी. लेकिन पहले ही बिना जानकारी के 4 जून को ही रिजल्ट जारी कर दिया है. एनटीए पर आरोप लगाया जा रहा है कि वे लोकसभा चुनाव में बात दब इसलिए पहले रिजल्ट जारी किया गया.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story