Top Stories

यूपी को फिर मिलेगा एक्सप्रेस-वे का सौगात, 10 दिन में नितिन गडकरी करेगें भूमि पूजन, जानें कहां से कहां तक बनेगा

सुजीत गुप्ता
24 Dec 2021 10:18 AM GMT
यूपी को फिर मिलेगा एक्सप्रेस-वे का सौगात, 10 दिन में नितिन गडकरी करेगें भूमि पूजन, जानें कहां से कहां तक बनेगा
x

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को गाजियाबाद से लखनऊ तक नया एक्सप्रेसवे (Ghaziabad to Lucknow Expressway) बनाए जाने का ऐलान किया। इसका अगले 10 दिन में भूमि पूजन किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक्सप्रेसवे का निर्माण दो चरण में होगा। पहले चरण में गाजियाबाद से कानपुर और दूसरे चरण में कानपुर से लखनऊ तक एक्सप्रेसवे का निर्माण होगा। गुरुवार को लंबे इंतजार के बाद दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi-Meerut Expressway) का लोकार्पण किया। साथ ही गाजियाबाद जिले के डासना में बने इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल रूम का भी उद्घाटन किया। डासना में बने इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल रूम से मेरठ एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर नजर रखी जा सकेगी।

एक्सप्रेसवे पर नियमों का उल्लंघन करने पर ई-चालान (E-Chalan) होंगे। इसके अलावा मेरठ एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल पर जापान (Japan) तकनीकी पर आधारित कैमरे लगाए हैं, जिससे दोनों एक्सप्रेसवे पर निर्धारित गति से वाहन चल सकेंगे। वहीं, गाजियाबाद आबादी में चल रहे औद्योगिक क्षेत्र को ईस्टर्न पेरिफेरल के पास शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए एनएचएआई (National Highways Authority of India) जमीन तलाशने में जुट गया है।

गुरुवार को नितिन गडकरी ने लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान कहा कि दुनिया में भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। अगले 5 सालों में 5 ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाना हमारा लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि कोरोना (Corona) महामारी के कारण कई परियोजनाओं में देरी हुई है, लेकिन अब हम तेजी से काम कर रहे हैं।

डासना में 132 किमी लंबे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर अब हर चार पहिया और बड़े व्यावसायिक वाहन सीसीटीवी की जद में होंगे। जापान की कंपनी की सहभागिता से तैयार हुए प्रोजेक्ट पर 312 करोड़ खर्च हुए हैं। आईटीएस में लगाए गए 18 वीडियो स्पीड डिटेक्शन सिस्टम कैमरा, 143 ट्रैफिक मॉनीटरिंग कैमरा, 28 वीडियो इंसिडेंट डिटेक्शन कैमरा, 18 ऑटोमेटिक ट्रैफिक काउंटर क्लासिफायर कैमरा की मदद से यातायात नियम तोड़ने वालों को घर बैठे चालान पहुंचेगा। उद्घाटन समारोह में केंद्रीय राज्यमंत्री व सांसद वीके सिंह, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, मेरठ सांसद राजेंद्र अग्रवाल सहित आदि लोग मौजूद रहे।


Next Story