Top Stories

लखनऊ में भी बनेगा नया विधानसभा भवन, अटल जी की जयंती पर आधारशिला रखने की योजना

New legislative building can be built in Lucknow, plan to lay foundation stone on Atal jis birth anniversary
x

लखनऊ में भी बनेगा नया विधानसभा भवन।

नए संसद भवन की तर्ज पर ही यूपी में भी नया विधानसभा बनाने की योजना है। सूत्रों के मुताबिक पूर्व पीएम अटल जी की जयंती पर आधारशिला रखी जा सकती है।

New Vidhan Bhawan in UP: राजधानी दिल्ली में देश के नए संसद भवन की तरह ही अब उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी नए विधान भवन बनाने की चर्चा जोरों पर है सूत्रों के मुताबिक अटल जी की जंयती के अवसर पर 25 दिसंबर को नए विधान सभा की आधारशिला रखी जा सकती है। लखनऊ के दारुलशफा और आसपास के क्षेत्र को मिलाकर नए भवन का निर्माण होगा, जिस पर करीब तीन हजार करोड़ रुपये की लागत आने की उम्मीद है।

18 वीं विधानसभा सत्र का आयोजन नए विधान भवन में हो

दिल्ली में संसद भवन की तर्ज पर यूपी में भी नए विधान भवन बनाने का फैसला किया गया है। वर्ष 2023-24 के आम बजट में टोकन के तौर पर 50 करोड़ रुपये का प्रावधान भी किया जा चुका है। योगी सरकार का लक्ष्य है कि 18वीं विधानसभा के कम से कम एक सत्र का आयोजन नए भवन में हो। मौजूदा भवन जरूरतों के हिसाब से छोटा पड़ रहा है। भविष्य में होने वाले परिसीमन को देखते हुए तो यह काफी छोटा साबित होगा। मौजूदा भवन का उद्घाटन 1928 में हुआ था।

दारुलशफा के पुराने भवन को ढाया जाएगा, 25 दिसंबर को शिलान्यास की तैयारी

कुछ समय प्रदेश में नए विधान भवन निर्माण के लिए कंसल्टेंट का चयन किया गया था। बताते हैं कि कंसल्टेंट ने सर्वे और मिट्टी की जांच का काम पूरा कर लिया है। उसके सर्वे के नतीजे को फिलहाल काफी गोपनीय रखा जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक लोक भवन के पीछे दारुलशफा के पुराने भवन को ढाया जाएगा। आवश्यकता के अनुरूप अन्य भवनों को भी इसके दायरे में लाया जा सकता है। 25 दिसंबर को शिलान्यास की तैयारी की जा रही है। प्रयास रहेगा कि साल 2027 से पहले इसका निर्माण पूरा कर लिया जाए।

Also Read: SI की पिस्टल छीनकर भागने वाले बदमाश का यूपी पुलिस ने किया एनकाउंटर

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story