Top Stories

नए नियम: पासपोर्ट बनवाने में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, अभी करें चेक !

Smriti Nigam
23 Aug 2023 12:52 PM GMT
नए नियम: पासपोर्ट बनवाने में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, अभी करें चेक !
x
यह भारत गणराज्य के विदेश मंत्रालय द्वारा भारतीय नागरिकों को विभिन्न उद्देश्यों के लिए विदेश यात्रा के लिए जारी किया जाता है।

Passport new rules:सरकार ने पासपोर्ट आवेदन की प्रक्रिया में कुछ अहम बदलाव किए हैं।

Passport new rules: पासपोर्ट उन महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है जो किसी व्यक्ति की पहचान जांचने के लिए आवश्यक होता है। यह भारत गणराज्य के विदेश मंत्रालय द्वारा भारतीय नागरिकों को विभिन्न उद्देश्यों के लिए विदेश यात्रा के लिए जारी किया जाता है।

अगर आपको भी दूसरे देशों में जाना है और आपके पास पासपोर्ट नहीं है तो आपको पासपोर्ट के लिए आवेदन करना होगा। सरकार ने पासपोर्ट आवेदन की प्रक्रिया में कुछ अहम बदलाव किए हैं। यह अच्छी खबर है कि पासपोर्ट बनवाना अब आसान हो गया है। अब, आवेदक नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए डिजिलॉकर का उपयोग कर सकते हैं।

पासपोर्ट के लिए आवेदन

अब, आवेदक आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in के माध्यम से आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के लिए अपने डिजिलॉकर का उपयोग कर सकते हैं । नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय। इसलिए, पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय डिजिलॉकर अकाउंट बनाने की सलाह दी जाती है।

मूल दस्तावेज़ आवश्यक नहीं

पासपोर्ट आवेदन की प्रक्रिया को आसान बनाने के प्रयास में, विदेश मंत्रालय आवेदक को डिजीलॉकर के माध्यम से अपने दस्तावेज़ अपलोड करने की अनुमति देता है। अब, आवेदकों को पासपोर्ट की आवेदन प्रक्रिया के दौरान अपने मूल दस्तावेज ले जाने की आवश्यकता नहीं है। इससे पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया का कुल समय कम हो जाएगा।

प्रक्रिया

मंत्रालय ने लोगों से डिजीलॉकर सेवा का उपयोग करने की अपील की है जो पासपोर्ट आवेदन की प्रक्रिया को तेज करती है। पहले पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। डिजीलॉकर न केवल प्रक्रिया को तेज करेगा बल्कि यह प्रक्रिया को सुचारू और कुशल भी बनाएगा। इसके अलावा, भौतिक दस्तावेज़ सत्यापन की आवश्यकता को कम करने के लिए देश भर के विभिन्न क्षेत्रों में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) और पासपोर्ट सेवा केंद्र स्थापित किए गए हैं।

डिजिलॉकर क्या है?

यह एक डिजिटल वॉलेट सेवा है जिसे भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है। इस सेवा का उपयोग करके अब लोग अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को बिना किसी परेशानी और खोने के डर के इकट्ठा करके अपने पास रख सकते हैं। इस सेवा के साथ, उपयोगकर्ता अपनी मार्कशीट, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेजों तक पहुंच सकते हैं।

डिजिलॉकर का उपयोग क्यों करें?

सरकार ने आवेदन की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने और आपके महत्वपूर्ण दस्तावेजों के लिए एक सुरक्षित ऑनलाइन स्टोर बनाने के लिए इस वर्चुअल लॉकर को लॉन्च किया है। अब मूल दस्तावेज़ अपने साथ ले जाने की आवश्यकता नहीं है। डिजीलॉकर पर किसी भी तरह के दस्तावेज और सर्टिफिकेट सुरक्षित रखे जा सकते हैं.

Next Story