Top Stories

शराबवंदी समीक्षा: होम डिलिवरी और शराब तस्कर पर कार्रवाई करने के लिए नई रणनीति

शराबवंदी समीक्षा: होम डिलिवरी और शराब तस्कर पर कार्रवाई करने के लिए नई रणनीति
x

समीक्षा शराबवंदी

पटना।जिला प्रशासन ने होम डिलिवरी और शराब तस्कर पर कार्रवाई करने के लिए नई रणनीति बनाई है। इसके तहत अनुमंडल स्तर पर अलग टीम का गठन किया जा रहा है। यह टीम थाना से अलग होगा। इसको लीड करने वाले पदाधिकारी अनुमंडलाधिकारी और अनुमंडल आरक्षी पदाधिकारी को रिपोर्ट करेंगे। समीक्षा बैठक के दौरान जिलापदाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि होम डिलिवरी को रोकने के लिए सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करनी है।

केवल होम डिलिवरी ब्याय को गिरफ्तार कर खानापूर्ति नहीं होगी। होम डिलिवरी ब्याय के साथ शराब तस्कर और पीने के लिए शराब मंगाने वाले की गिरफ्तारी सुनिश्चित करनी है। उन्होंने कहा कि शराब तस्कर को संरक्षण देने वाले के खिलाफ अभियान चलेगा। इसमें बेचने वाले, पीने वाले, घर पहुंचाने वाले और संरक्षण देने वाले शामिल किए जाएंगे। इस अभियान के लिए 200 ब्रेथ एनलाइजर खरीदने का प्रस्ताव के साथ विस्तृत कार्य योजना सरकार को भेजी जा रही है। ताकि, पूरी रणनीति के साथ शराबबंदी कानून को शतप्रतिशत लागू किया जाए।

मौके पर वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र कुमार शर्मा, पुलिस अधीक्षक ट्रैफिक डी अमरकेश, ग्रामीण पुलिस अधीक्षक विनीत कुमार, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे। वहीं सभी अंचलाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी और सभी थानाध्यक्ष वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े थे। दीघा और कंकड़बाग समेत 9 थानेदारों को फटकार लगी है। इसमें कंकड़बाग, मालसलामी, बाईपास, दीघा, पालीगंज, बेऊर, नौबतपुर, खगौल, बख्तियारपुर शामिल है। इन थानों में जब्त

जिलापदाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि शराब विनिष्टीकरण नहीं करने वाले 9 थानाध्यक्षों को 15 दिन के अंदर जब्त शराब का को नष्ट करने का प्रस्ताव समर्पित कर विनिष्टीकरण करने का टास्क दिया गया है। आदेश का अनुपालन नहीं करने वाले थानाध्यक्षों के खिलाफ कार्रवाई होगी। समीक्षा बैठक के दौरान पाया गया कि जब्त शराब का विनिष्टीकरण और जब्त वाहनों की नीलामी मालखाना का प्रभार नहीं मिलने के कारण लंबित है। इस पर वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र कुमार शर्मा ने मालखाना का प्रभार नहीं देने वाले अधिकारियों पर प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

जिलापदाधिकारी ने कहा कि 15 दिन के अंदर मालखाना का स्वयं प्रभार लेकर कार्रवाई नहीं करने वाले थानाध्यक्षों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिला में 696 वाहनों की नीलामी हुई है। इस नीलाम से 4375 2364 राशि प्राप्त हुई है।

जिलापदाधिकारी ने कहा कि पुलिस विभाग द्वारा करीब 100 और उत्पाद विभाग द्वारा 50 की संख्या में प्रतिदिन छापेमारी हो रही है। नवंबर में 2187 छापेमारी कर 717 मामले दर्ज किए गए। इस दौरान 916 व्यक्तियों की गिरफ्तारी के साथ 20645.575 लीटर शराब की जब्ती हुई है। 2016 से अबतक 137902 छापेमारी कर 50664 मामले दर्ज किए गए। इसके साथ ही 69696 व्यक्तियों की गिरफ्तारी कर 1373699.568 लीटर शराब की जब्ती हुर्इ। इसकी समीक्षा प्रत्येक 15 दिन पर होगी।

जिलापदाधिकारी ने डीपीएम जीविका, डीपीओ आईसीडीएस को ग्रामीण क्षेत्रों में जीविका दीदी और आंगनवाड़ी वर्कर के माध्यम से जागरुकता अभियान तेज करने, लोगों को जागरूक करने का टास्क दिया है।लोगों से शराब से संबंधित सूचना या शिकायत टोल फ्री नंबर पर 15545, 18003456268 पर करने की अपील की है। सूचना देने वाले का नाम और नंबर गुप्त रखा जाएगा

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story