Top Stories

उन्नाव में दलित युवती की मौत में नया मोड़: मृतका के शव का दोबारा हुआ पोस्टमार्टम

सुजीत गुप्ता
16 Feb 2022 6:40 AM GMT
उन्नाव में दलित युवती की मौत में नया मोड़: मृतका के शव का दोबारा हुआ पोस्टमार्टम
x

उन्नाव में दलित युवती की हत्या का मामले पर उबाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को शव जाजमऊ के चंदन घाट से खोदकर निकाला गया और दोबारा पोस्टमार्टम किया गया। अपर निदेशक/स्टेट मेडिकोलीगल एक्सपर्ट डॉ. गयासुद्दीन खान, जीएसवीएम कानपुर के फोरेंसिक मेडिसिन विभाग के एमडी डॉ. कीर्ति वर्धन और लखनऊ सिविल अस्पताल के डॉ. एमपी एम और फोरेंसिक मेडिसिन एमडी डॉ. कंचन यादव सीएचसी मौरावां के पैनल ने दोबारा पोस्टमार्टम किया।

पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर की मानें तो युवती की जांघ, हाथ और गर्दन में चोट के निशान मिले हैं। किसी युवती के साथ रेप करने के दौरान ही इस तरह की इंजरी आती हैं। जो कि पहली पोस्टमार्टम रिपोर्ट में नहीं था। इन तीनों चोटों से साफ है कि युवती से रेप का प्रयास हुआ है। उसके साथ बर्बरता की गई है। अब स्लाइड रिपोर्ट आने के बाद ही साफ हो सकेगा कि युवती के साथ रेप हुआ या नहीं।

पहली पोस्टमार्टम रिपोर्ट में गला दबाकर हत्या

दलित युवती के पहले पोस्टमार्टम रिपोर्ट में गला दबाकर हत्या करने की पुष्टि हुई थी। इसके साथ ही सिर पर भारी वस्तु से प्रहार से चोट के निशान मिले थे। लेकिन दूसरी बार पोस्टमार्टम रिपोर्ट में तीन चोटों के निशान नए मिलने से विवाद खड़ा हो गया है।

गले की हड्‌डी गायब मिली

पोस्टमार्टम के दौरान दलित युवती के गर्दन की हड्‌डी गायब मिली है। इस कारण दोबारा पोस्टमार्टम करने वाला डॉक्टरों का पैनल मौत के मामले में वह अपनी कोई राय नहीं दे सके। जबकि पहली पोस्टमार्टम रिपोर्ट की मानें तो गला दबाकर हत्या की गई है। गर्दन में तार से कसने का निशान मिला है। इससे एक बात तो साफ है कि युवती की हत्या गला दबाकर की गई है।

8 दिसंबर 2021 को बेटी के अपहरण की तहरीर दी थी

उन्नाव की सदर कोतवाली थानाक्षेत्र के कांशीराम कॉलोनी की एक महिला ने 8 दिसंबर 2021 को अपनी बेटी के अपहरण की तहरीर सदर दी थी। आरोप है कि पूर्व राज्य मंत्री दिवंगत फतेहबहादुर सिंह के बेटे रजोल सिंह ने उनकी बेटी का अपहरण करके हत्या कर दी है। 63 दिन बाद पुलिस ने युवती के शव को पूर्व सपा राज्य मंत्री के आश्रम के ठीक बगल से गड्ढा खुदवाकर बरामद किया था। 11 फरवरी को गहमागहमी के बीच पुलिस ने चंदन घाट जाजमऊ में अंतिम संस्कार करा दिया था। लेकिन परिजनों ने दोबारा पोस्टमार्टम की अपील की थी तो 15 फरवरी को दोबारा पोस्टमार्टम हुआ।

Next Story