Top Stories

आईआईटी गांधीनगर के डायरेक्टर प्रोफेसर सुधीर जैन को बीएचयू का नया कुलपति नियुक्ति किया गया

सुजीत गुप्ता
14 Nov 2021 11:12 AM GMT
आईआईटी गांधीनगर के डायरेक्टर प्रोफेसर सुधीर जैन को बीएचयू का नया कुलपति नियुक्ति किया गया
x

आईआईटी गांधीनगर के डायरेक्टर प्रोफेसर सुधीर जैन को बीएचयू का नया कुलपति नियुक्ति किया गया है। करीब आठ महीने के इंतजार के बाद बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी को पूर्णकालिक कुलपति मिला है। इस संबंध में शासनादेश रविवार को राष्ट्रपति भवन से जारी किया गया।

वर्ष 1952 में जन्मे 62 वर्षीय प्रोफेसर जैन सिविल इंजीनियर और प्रोफेसर हैं। वर्तमान में वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गांधीनगर के निदेशक के रूप में अपना तीसरा कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। वह भूकंपीय डिजाइन कोड, इमारतों की गतिशीलता और भूकंप के बाद के अध्ययन के क्षेत्र में गहन अनुसंधान और विकास कर रहे हैं।

प्रोफेसर जैन आईआईटी-रूड़की के अलुमुनाई हैं। उन्होंने रुड़की से स्नातक और कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से स्नातकोत्तर और पीएचडी की है। वर्ष 1984 में उन्होंने कानपुर आईआईटी में अध्यापन शुरू किया था। वर्ष 2018 में रुड़की आईआईटी में उन्हें प्रतिष्ठित पूर्व छात्र के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। वह वर्ष 2014 से 18 तक इंटरनेशल एसोसिएशन फॉर अर्थक्वैक इंजीनियरिंग के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। प्रोफेसर जैन काफी तेज तर्रार और बड़े फैसले लेने वाले वैज्ञानिक माने जाते हैं। वहीं एक कुशल प्रशासक के तौर पर भी वह जाने जाते हैं।

विश्वविद्यालय में मार्च के अंतिम सप्ताह में प्रो. राकेश भटनागर का कार्यकाल पूरा होने के बाद से ही कुलपति का पद रिक्त है। तभी से विश्वविद्यालय के रेक्टर प्रो. वीके शुक्ला प्रभारी वीसी के जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे हैं। नियमानुसार कुलपति का कार्यकाल पूरा होने के पहले दिसंबर 2020 में ही विज्ञापन जारी कर आवेदन मांगा गया था। इसके बाद सितंबर में फिर आवेदन मंगाए गए थे।


सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story