Top Stories

नोएडा: ब्लैक में तत्काल टिकट बेचने के आरोप में बीटेक छात्र गिरफ्तार

Anshika
29 July 2023 2:55 PM GMT
नोएडा: ब्लैक में तत्काल टिकट बेचने के आरोप में बीटेक छात्र गिरफ्तार
x
SHO वर्मा ने यह भी कहा कि संदिग्धों के बुक किए गए टिकट आगामी तारीखों के लिए लगभग 31 तत्काल टिकट शामिल हैं, जिनकी कीमत ₹72,000 है।

SHO वर्मा ने यह भी कहा कि संदिग्धों के बुक किए गए टिकट आगामी तारीखों के लिए लगभग 31 तत्काल टिकट शामिल हैं, जिनकी कीमत ₹72,000 है।

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने शुक्रवार को नोएडा में एक 22 वर्षीय बीटेक छात्र को आईआरसीटीसी वेबसाइट को हैक करने और भारतीय रेलवे के यात्रियों को ब्लैक में तत्काल टिकट बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया, पुलिस ने कहा कि उसने लगभग पिछले दो वर्षों में अवैध रूप से टिकट बेचकर 15 लाख रुपये कमाए ।

संदिग्ध की पहचान 22 वर्षीय नयन आलम के रूप में हुई है, जो सरफाबाद, सेक्टर 73 में रहता है और ग्रेटर नोएडा के एक निजी कॉलेज में बी-टेक कंप्यूटर साइंस के अंतिम वर्ष का छात्र है।

अधिकारियों के अनुसार, पुलिस को 26 जुलाई को स्थिति के बारे में पता चला जब प्रयागराज की साइबर क्राइम विंग ने आरपीएफ दादरी को नोएडा से जुड़े एक संदिग्ध आईपी पते और मोबाइल नंबर का उपयोग करके एक ही दिन में कई तत्काल टिकट बुक किए जाने के बारे में सचेत किया।

दादरी रेलवे के स्टेशन हाउस ऑफिसर एसके वर्मा ने कहा,साइबर विंग से प्राप्त सूचना के आधार पर, हमने तकनीकी विश्लेषण की मदद से संदिग्ध का पता लगाया और उसे गिरफ्तार कर लिया।आलम ने कथित तौर पर टेंप मेल सॉफ्टवेयर का उपयोग करके 56 फर्जी आईआरसीटीसी आईडी बनाई और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टेलीग्राम पर एक निजी समूह संचालित किया, जहां पूरे भारत के लोगों ने आपात स्थिति में तत्काल टिकट खरीदने के लिए उससे संपर्क किया। यदि वांछित मार्ग व्यस्त था तो उसने वास्तविक टिकट की कीमत से दस गुना अधिक शुल्क लिया।

SHO वर्मा ने यह भी कहा कि आलम के बुक किए गए टिकट आगामी तारीखों के लिए लगभग 31 तत्काल टिकट थे, जिनकी कीमत ₹ 72,000 थी। पुलिस ने कहा कि अनुमान है कि उसने पिछले दो वर्षों में काले बाजार में रेलवे टिकट बेचकर करीब 15 लाख रुपये कमाए हैं।

SHO वर्मा के अनुसार, आलम अवैध सॉफ़्टवेयर नेक्सस का उपयोग कर रहा था, जो उसे आईआरसीटीसी वेबसाइट को हैक करने के बाद एक क्लिक में छह तत्काल टिकट बुक करने में सक्षम बनाता था।

SHO वर्मा ने कहा,आरोपी के पास दो मोबाइल नंबर, एक कंप्यूटर और एक मोबाइल फोन था, जो सभी जब्त कर लिया गया।उन्होंने आगे कहा कि आलम पर शुक्रवार को दादरी पुलिस स्टेशन में रेलवे अधिनियम की धारा 143 (रेलवे टिकटों की खरीद और आपूर्ति के व्यवसाय को अनधिकृत रूप से चलाने के लिए जुर्माना) के तहत मामला दर्ज किया गया था.

Next Story