Top Stories

Noida: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में नर्सरी से नौवीं तक के स्कूल बंद, बढ़ते प्रदूषण के चलते फैसला

Noida schools from nursery to class 9 closed due to pollution, decision taken
x

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में नर्सरी से नौवीं तक के स्कूल बंद

दिल्ली NCR में बढ़ते प्रदूषण के कारण नर्सरी से कक्षा 9 वीं तक के स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है।

Noida Schools Closed News: उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेटर नोएडा में नर्सरी से 9वीं कक्षा तक के स्कूल बंद करने का फैसला किया गया है। वायु प्रदूषण के कारण जिला प्रशासन ने ये फैसला किया है। गौतमबुद्ध नगर जिलाधिकारी मनीष वर्मा की ओर से मंगलवार को आदेश जारी किया। जिसमें कहा है कि खराब वायु गुणवत्ता को देखते हुए जिले के सभी स्कूलों को ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान स्टेज-4 का पालन करना होगा। इसके तहत प्री स्कूल से लेकर 9वीं तक की क्लास को 10 नवंबर तक के लिए ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन करना होगा। जिलाधिकारी का आदेश ऐसे वक्त में आया है जब नोएडा में वायु गुणवत्ता सूचकांक का स्तर 400 के पार चला गया है।

जिलाधिकारी के आदेश पर स्कूलों से की गई है यह अपील

आदेश के मुताबिक जिले के सभी स्कूलों को यह निर्देश दिया गया है कि वे जीआरएपी के स्टेज चार को लागू करें और साथ ही 9वीं कक्षा तक के क्लास में फिजिकल क्लास न लिया जाए। इसकी जगह बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाया जाए।

एक्यूआई 400 पार

जिलाधिकारी मनीष वर्मा का यह आदेश विशेष तौर पर स्कूलों को लेकर ही आया है जिसमें जीबी नगर के खराब वायु गुणवत्ता को देखते हुए फैसला लिया गया है। जिलाधिकारी के आदेश में कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में पहुंच गया और एक्यूआई फिलहाल 400 से अधिक है। परिस्थिति को देखते हुए और वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट कमिशन यानी एक्यूएमसी के 5 नवंबर के आदेश को लागू किया गया है। इसके तहत जीआरएपी का चौथा चरण लागू किया जा रहा है।

दिल्ली, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी बंद हैं स्कूल

राजधानी दिल्ली में 3 नवंबर से स्कूल बंद हैं। वहीं गुरुग्राम और फरीदाबाद में 7 नवंबर से स्कूलों को बंद कर दिया गया है। अब नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 8 नवंबर से स्कूल बंद रहेंगे। गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की हालत चिंताजनक बनी हुई है। वायु प्रदूषण खास तौर पर बच्चों और बुजुर्गों के लिए घातक माना जाता है।

Alos Read: विधानसभा चुनाव 2024 के बाद शुरू हो सकती है राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा, भोपाल में हो सकती है शुरुआत

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story