Top Stories

Noida के Shivam Mavi ने पहले मैच में दिखाया तेवर, जानिए उनकी पूरी कहानी

Shiv Kumar Mishra
4 Jan 2023 6:46 AM GMT
Noida के Shivam Mavi ने पहले मैच में दिखाया तेवर, जानिए उनकी पूरी कहानी
x

Shivam Mavi India vs Sri lanka: भारतीय टीम ने नए साल के अपने पहले ही मैच में श्रीलंकाई टीम को 2 रनों से शिकस्त दी. इस मैच के हीरो तेज गेंदबाज शिवम मावी रहे, जिन्होंने मुंबई के वानखेडे़ मैदान पर श्रीलंकाई बल्लेबाजों को छकाया. नोएडा के रहने वाले शिवम मावी ने इस मैच में 22 रन देकर 4 बड़े विकेट निकाले और टीम इंडिया को जीत दिलाई.

डेब्यू मैच में हीरो बनने वाले शिवम मावी को इस मौके के लिए 6 साल का इंतजार करना पड़ा है. 24 साल के शिवम मावी को अब जाकर टीम इंडिया में जगह मिली और उन्होंने शानदार अंदाज में डेब्यू किया. उन्होंने IPL और फर्स्ट क्लास मैचों में 2018 में डेब्यू किया था. इससे एक साल पहले से उन्होंने अपना मजबूत सफर शुरू किया था.

यही कारण भी था कि उन्हें 2018 अंडर-19 वर्ल्ड कप में भी जगह मिली थी. तब पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर खिताब जीता था. उस फाइनल में शिवम मावी ने एक विकेट लिया था.

'हार्दिक भाई ने मुझे लगातार पॉजिटिव रखा'

मैच के बाद खुद शिवम ने कहा, 'मैं 6 साल से इंतजार कर रहा था. चोट के कारण मुझे लग रहा था कि मैं दूर रह जाऊंगा. हार्दिक भाई से डेब्यू कैप मिलना किसी सपने के साकार होने से कम नहीं है. अपनी टीम के लिए डेब्यू करना और परफॉर्म करना सभी का सपना होता है. हार्दिक भाई ने मुझे लगातार पॉजिटिव रखा और मुझसे लगातार बात करते रहे. मेरा पहला विकेट ही सबसे मनपसंद रहा, क्योंकि उसे मैंने बोल्ड किया था.'

मेरठ का परिवार, नोएडा में बस गया

बता दें कि शिवम मावी उत्तर प्रदेश के शहर और दिल्ली से सटे नोएडा के रहने वाले हैं. श‍िवम का परिवार मूल रूप से मेरठ का है. शिवम के पिता पंकज मावी ने बताया कि लगभग 22 साल से वो नोएडा में रह रहे हैं. यहां वो नौकरी के सिलसिले से ही आए थे. लेकिन यहां जब क्र‍िकेट में बेटे की रुचि दिखाई दी, तो मैंने सोचा भी नहीं था कि वो इंटरनेशनल स्टार बनेगा. वो कहते हैं कि भारतीय टीम में शामिल होने के लिए शिवम ने भी खूब मेहनत की है. शिवम बचपन से क्रिकेट खेल रहा है. उसे पढ़ाई और खेल मैनेज करने में बहुत मेहनत करनी पड़ती थी.

शिवम ने शुरुआत में सिर्फ हॉबी के तौर पर क्रिकेट खेलना शुरू किया था, लेकिन उसकी प्रत‍िभा को परखने के बाद कोच ने शिवम के पिता से कहा कि आपके बच्चे में टैलेंट है, इसका क्रिकेट ना बंद करवाए. वो यूपी टीम में अंडर 14 में सेलेक्शन पाना चाहता था, लेकिन वहां चयन ना होने पर शिवम ने दिल्ली अंडर 14 खेला. इसके बाद अंडर-16 यूपी की तरफ से खेला. फिर कई प्रयास के बाद अंडर-19 में सिलेक्शन हुआ और अंडर 19 वर्ल्ड कप तक खेला. इसके बाद अब भारतीय टीम में सेलेक्ट हो गया है.

Next Story