राष्ट्रीय

UP Elections 2022: कल से 11 जिलों की 58 सीटों के लिए नामांकन शुरु, जानिए क्या होगा गाइडलाइन?

सुजीत गुप्ता
13 Jan 2022 11:31 AM GMT
UP Elections 2022: कल से 11 जिलों की 58 सीटों के लिए नामांकन शुरु, जानिए क्या होगा गाइडलाइन?
x

उत्‍तर प्रदेश में सात चरणों मोें होने वाले चुनाव के लिए पहले चरण में होने वाली नामांकन प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो रही है. इसके तहत पश्‍चिमी उत्‍तर प्रदेश के 11 जिलों की 58 सीटों के लिए नामांकन किया जाएगा. प्रक्रिया के लिए सभी जिला मुख्‍यालयों में तैयारी पूरी कर ली गई है. अधिकारियों को विधानसभावार जिम्‍मेदारी सौंप दी गई है. पहली चुनाव ऐसा चुनाव होगा जिसमें बगैर जुलूस के उम्‍मीदवार नामांकन करने पहुंचेंगे. इसके अलावा अन्‍य कई तरह के बदलाव किए गए हैं. उम्‍मीदवारों को इन बदलाव का ध्‍यान रखना होगा.

पहले चरण के लिए 14 जनवरी से नामंकन प्रक्रिया शुरू होगी. नामांकन की अंतिम तिथि 21 जनवरी है और नाम वापसी की तिथि 27 जनवरी है. सबसे पहला बदलाव यही है कि उम्मीदवार नामांकन में लाव-लश्‍कर लेकर नहीं जाएगा. इससे कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. इसके अलावा कोरोना प्रोटोकाल के तहत प्रत्येक उम्‍मीदवार केवल दो समर्थकों के साथ ही नामांकन कक्ष में जाएगा. एक उम्‍मीदवार के बाहर जाने के बाद ही दूसरे को अंदर प्रवेश मिलेगा.

प्रत्येक कक्ष में एक वीडियोग्राफर भी रहेगा, जो पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करेगा. बाहर परिसर में चार वीडियोग्राफर रहेंगे. सुरक्षा व्यवस्था और कोरोना प्रोटोकाल को ध्यान में रखकर तीन स्तर पर बैरिकेडिंग की गई है. चुनाव प्रचार के लिए एप से उम्‍मीदवारों को अनुमति लेनी होगी. इसके अलावा निर्दलीय उम्‍मीदवार को 10 प्रस्‍तावक चाहिए.

इन जिलों में नामांकन प्रक्रिया कल से

पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा, आगरा और अलीगढ़ जिलों की 58 सीटों पर कल से नामांकन शुरू हो रहे हैं. यहां पर चुनाव पहले चरण में यानी 10 फरवरी को होगा.

Next Story