Top Stories

UPTET 2023 के लिए जारी होने वाला है नोटिफिकेशन, जानें कैसें कर सकेंगे अप्लाई

Notification to be issued for UPTET know the complete news
x

UPTET के लिए जारी होने वाला नोटिफिकेशन।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा(UPTET) के लिए नोटिफिकेशन जारी होने वाला है। पढ़िए पूरी खबर...

UPTET 2023: UPTET एग्जाम के लिए उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (UPESSC) की ओर से जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। हालांकि, अभी तक इससे जुड़ी कोई भी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। UPTET 2023 के लिए नोटिफिकेशन इस महीने जारी होने का अनुमान है। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही फॉर्म भरने की डेट को भी घोषित की जाएगी।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश की ओर से हर साल राज्य में टीचर भर्ती में योग्यता हासिल करने के लिए टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET) का आयोजन किया जाता है। इस साल की TET एग्जाम के लिए जल्द ही विभाग की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है।

ऐसे कर सकेंगे अप्लाई

UPTET 2023 नोटिफिकेशन ऑनलाइन ही विभाग की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी किया जाएगा। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ UPTET एग्जाम के लिए आवेदन तिथियों की घोषणा कर दी जाएगी। इसके बाद कैंडिडेट्स निर्धारित डेट में ऑनलाइन से फॉर्म भरने का प्रोसेस पूरा कर सकेंगे।

UP में टीचर बनने के लिए बेहद जरूरी है यह एग्जाम

ऐसे कैंडिडेट जो B.Ed, D.El.Ed, B.El.Ed आदि करने के बाद टीचर बनने का सपना देख रहे हैं उनको यह करने के बाद टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी कि TET एग्जाम पास करना अनिवार्य है। प्राइमरी या अपर प्राइमरी टीचर पदों के लिए निकलने वाली भर्तियों में वही उम्मीदवार भाग ले सकेंगे जो इस एग्जाम को पास कर लेंगे।

Also Read: उत्तराखंड उपचुनाव परिणाम: सात राउंड की गिनती के बाद बीजेपी 1542 वोट से आगे

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story