Top Stories

लखनऊ में भी बनेगी दुश्मन को मार गिराने वाली ब्रह्मोस मिसाइल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया बड़ा एलान

Now BrahMos missile will be made in Lucknow also, Defense Minister made a big announcement
x

लखनऊ में भी बनेगी दुश्मन को मार गिराने वाली ब्रह्मोस मिसाइल।

रक्षा मंत्री ने अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र लखनऊ तीन दिवसीय दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि फरवरी-मार्च तक लखनऊ में ब्रह्मोस मिसाइल बनने लगेंगी।

BrahMos In Lucknow: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस समय अपने तीन दिवसीय दौरै पर लखनऊ में हैं। इस दौरान रक्षा मंत्री सिंह ने कहा कि राजधानी लखनऊ में ब्रह्मोस मिसाइल के बनने को लेकर बड़ी जानकारी दी है। रक्षा मंत्री ने अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र लखनऊ दौरे के दूसरे दिन यहां गोमती नगर में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि ब्रह्मोस मिसाइल विनिर्माण स्थल पर कार्य तेजी से चल रहा है और फरवरी-मार्च के बाद लखनऊ की धरती से मिसाइल उत्पादन का कार्य भी आरंभ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) प्रयोगशाला का कार्य भी जल्द पूरा होगा जिसका लाभ लखनऊ वासियों को मिलेगा।

भारत का मस्तक दुनिया में ऊंचा हुआ

रक्षामंत्री ने आगे कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में जबसे सरकार केंद्र में आई है, तबसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की विश्वसनीयता बढ़ी है। भारत का मस्तक सारी दुनिया में ऊंचा हुआ है। पहले अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत जब कुछ बोलता था तो दुनिया उसकी बातों को गंभीरता पूर्वक नहीं सुनती थी, लेकिन आज जब भारत अंतरराष्ट्रीय मंचों पर बोलता है तो लोग कान खोलकर सुनते हैं। दुनिया कान लगाकर सुनती है कि भारत क्या कह रहा है, यह अंतर आया है भारत की गरिमा में। राजनाथ सिंह ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री का कहना है कि भारत में बनाओ और सिर्फ भारत के लिए नहीं बल्कि पूरे विश्व के लिए बनाओ।

लखनऊ के विकास पर भी की चर्चा

रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि लखनऊ में विभिन्न क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार निरंतर और ओवर ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें सात बनकर पूरे हो चुके हैं और जो प्रस्तावित हैं उन पर कार्य चल रहा है। ओवर ब्रिज के साथ ही 104 किलोमीटर लंबी रिंग रोड का कार्य पूरा होने के उपरांत यात्री हिन्दुस्तान के किसी भी कोने से आएगा तो सीधे अपने क्षेत्र में प्रवेश करेंगे, उसको शहर के जाम में नहीं फंसना पड़ेगा। इसके अतिरिक्त तेरह सौ करोड़ रुपए अन्तर-राष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए स्वीकृत हुआ है और उसके बनने से दुनिया भर के लोग जब यहां आएंगे और रुकेंगे तो रोजगार में वृद्धि होगी और सभी की आय भी बढ़ेगी।

Also Read: लखनऊ से अबू धाबी जा रही फ्लाइट की दिल्ली में करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग, जानें क्या है वजह

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story