लाइफ स्टाइल

पुराना Android फोन भी तेजी से होगा चार्ज, बस याद रखना ये 9 बातें

सुजीत गुप्ता
19 May 2022 10:19 AM GMT
पुराना Android फोन भी तेजी से होगा चार्ज, बस याद रखना ये 9 बातें
x

कुछ छोटी-छोटी चीजें हैं, जो आपके स्मार्टफोन की चार्जिंग स्पीड को काफी बढ़ा सकती हैं। अगर आप अपने फोन की चार्जिंग स्पीड बढ़ाना चाहते हैं तो इन 9 टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। नीचे देखें लिस्ट

1. फास्ट चार्जर खरीदें

अपने एंड्रॉइड फोन को तेजी से चार्ज करने का एक तरीका तेज चार्जर में निवेश करना है। लेकिन इसे खरीदने से पहले कम्पैटिबिलिटी जरूर चेक कर लें। इसमें यह चेक करना शामिल है कि आपका फोन फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है या नहीं और यदि हां, तो कितने वाट तक।

2. लोकेशन, वाई-फाई और ब्लूटूथ जैसी बैटरी खपत करने वाली सुविधाओं को बंद करें

वाई-फाई, ब्लूटूथ और इसी तरह की अन्य सेवाएं बैटरी की काफी खपत करती हैं। उन्हें बंद करने से डिवाइस की चार्जिंग स्पीड में काफी सुधार हो सकता है।

3. वॉल सॉकेट के माध्यम से चार्ज करने का प्रयास करें, यूएसबी पोर्ट के माध्यम से नहीं

कार, लैपटॉप और अन्य डिवाइसेस में यूएसबी पोर्ट आमतौर पर स्लो चार्जिंग एक्सपीरियंस प्रदान करते हैं। वॉल सॉकेट बेहतर स्पीड के साथ विश्वसनीय चार्जिंग प्रदान करते हैं।

4. ओरिजनल केबल का प्रयोग करें

हमेशा अपने स्मार्टफोन को ओरिजनल केबल और एडॉप्टर से चार्ज करने की सलाह दी जाती है। किसी अन्य ब्रांड के चार्जर का उपयोग करने से आपके डिवाइस की बैटरी खराब हो सकती है और यह चार्जिंग स्पीड को भी बाधित कर सकता है।

5. ऐप्स की बैकग्राउंड प्रोसेसिंग डिसेबल करें

बैकग्राउंड प्रोसेसिंग ऐप्स डिवाइस की बैटरी का उपयोग तब भी करते हैं, जब आप उनका उपयोग नहीं कर रहे होते हैं। एक स्मार्टफोन आमतौर पर धीरे-धीरे चार्ज होता है यदि एक निश्चित मात्रा में बैटरी की खपत उन ऐप्स द्वारा की जाती है जो उपयोग में भी नहीं हैं। इन बैकग्राउंड प्रोसेसिंग ऐप्स को बंद करने से चार्जिंग बूस्ट हो सकती है।

6. एरोप्लेन मोड ऑन करें

अपने स्मार्टफोन में एरोप्लेन मोड को ऑन करने से आपके डिवाइस की चार्जिंग स्पीड काफी बढ़ सकती है। यह मोड बैटरी के उपयोग को कम करते हुए डिवाइस को नेटवर्क से डिस्कनेक्ट करने में मदद करता है।

7. क्विक रिचार्ज करने से बचें

किसी भी स्मार्टफोन की बैटरी एक निश्चित संख्या में चार्जिंग साइकिल के साथ आती है। छोटे क्विक चार्ज बैटरी के ओवरऑल लाइफ को प्रभावित करते हैं और यह लंबे समय में चार्जिंग स्पीड को भी कम करता है।

8. रात भर चार्ज करने से बचें

एक महीने या हफ्ते में रात भर चार्ज करने से स्मार्टफोन खराब नहीं होता है लेकिन लंबे समय में यह बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है और चार्जिंग की स्पीड को धीमा कर सकता है।

9. चार्ज करते समय अपने स्मार्टफोन का उपयोग करने से बचें

चार्ज करते समय आपको अपने स्मार्टफोन के इस्तेमाल से बचना चाहिए। अपने डिवाइस को चार्ज करते समय फोन कॉल का जवाब देना या गेम खेलना इसे नुकसान पहुंचा सकता है। यह चार्जिंग स्पीड को भी धीमा कर सकता है।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story