Top Stories

मुख्तार अंसारी की परेशानी बढ़ाएगा आपरेशन पैंथर, कई बेनामी संपत्तियां जब्त करने की कवायद तेज

Operation Panther continues against Mukhtar Ansari, Income Tax Department action on many benami properties
x

मुख्तार अंसारी की परेशानी बढ़ाएगा आपरेशन पैंथर।

माफिया मुख्तार अंसारी की कई बेनामी संपत्तियों पर आयकर विभाग जब्त करने के लिए एक विशेष टीम का गठन किया है।

UP News: उत्तर प्रदेश के बांदा जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी पर संकट बढ़ने वाला है। मुख्तार अंसारी की कई बेनामी संपत्तियों पर आयकर विभाग की नजर है। इन संपत्तियों को जब्त करने के लिए आयकर विभाग ने एक विशेष टीम का गठन कर आपरेशन पैंथर चलाया है। आयकर विभाग ने मुख्तार और उसके करीबियों से पूछताछ के बाद 23 संपत्तियों की जानकारी जुटाई थी। इनमें लखनऊ और गाजीपुर सहित अन्य स्थानों पर स्थित संपत्तियों की जांच लगभग पूरी कर ली गई है। इन्हें एक-एक करके जब्त किया जा रहा है। इसी सिलसिले में दो और संपत्तियों को जब्त किए जाने की तैयारियां तेज कर दी गई हैं।

गणेश दत्त का नाम भी आया सामने

आयकर विभाग की कार्रवाई में अभी तक मुख्तार अंसारी की काली कमाई से खरीदी गई बेनामी संपत्तियों में रियल एस्टेट कारोबारी और मुख्तार के करीबी गणेश दत्त मिश्रा और पत्नी तथा उसके परिवार के कई सदस्यों के नाम सामने आए हैं। इन्होंने आपस में जमीनों की खरीद और बिक्री की है। डालीबाग के जिस प्लाट को आयकर विभाग ने जब्त किया है वह पहले मुख्तार की पत्नी अफ्शां के नाम पर था। इसे गणेश दत्त मिश्रा के नाम कर दिया गया था। उसके बाद गणेश ने इसे मुख्तार की करीबी महिला रिश्तेदार के नाम पर स्थानांतरित कर दिया था।

संबंधित दस्तावेजों की हो रही पड़ताल

इसी प्रकार कई संपतियों को मुख्तार ने अपनी काली कमाई से खरीद कर उन्हें गणेश के नाम पर स्थानांतरित करवाया था, बाद में गणेश ने उन्हें किसी दूसरे के नाम पर कर दिया था। इन संपत्तियों की खरीद व बिक्री से संबंधित दस्तावेजों की पड़ताल की जा रही है। आपरेशन पैंथर के तहत इन संपत्तियों की जांच में जुटे सूत्रों के अनुसार दो और संपत्तियों को जब्त किए जाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

Also Read: देवरिया में गंडक नदी के तट पर एक साथ जलीं पांच चिताएं, बेटा देवेश ने दिया मुखाग्नि

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story