Top Stories

1 जुलाई से अब तक 4.5 लाख से अधिक तीर्थयात्री कर चुके हैं अमरनाथ गुफा के दर्शन

Smriti Nigam
25 Aug 2023 7:37 AM GMT
1 जुलाई से अब तक 4.5 लाख से अधिक तीर्थयात्री  कर चुके हैं अमरनाथ गुफा के दर्शन
x
इस वर्ष की यात्रा के दौरान 4.5 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ गुफा के दर्शन किए, जिनमें साइना नेहवाल और सारा अली खान जैसी उल्लेखनीय हस्तियां शामिल थीं।

इस वर्ष की यात्रा के दौरान 4.5 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ गुफा के दर्शन किए, जिनमें साइना नेहवाल और सारा अली खान जैसी उल्लेखनीय हस्तियां शामिल थीं। जम्मू चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने सरोर टोल प्लाजा और प्री-पेड बिजली स्मार्ट मीटर के विरोध में जम्मू बंद का आह्वान किया। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने चेतावनी दी कि जम्मू-कश्मीर को उसी तरह की विनाशकारी घटनाओं से सावधान रहना चाहिए जैसा कि हिमाचल प्रदेश में अत्यधिक बारिश और भूस्खलन के कारण देखा गया है। पुंछ जिले में बिजली के तार के संपर्क में आने से एक व्यक्ति की करंट लगने से मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए।

अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई को शुरू हुई और अगस्त के अंत तक समाप्त होगी। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने राजभवन में एक समारोह में बोलते हुए कहा कि इस साल रिकॉर्ड संख्या में 4.5 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने गुफा का दौरा किया, जबकि पिछले साल आगंतुकों का कुल आंकड़ा 3,65,721 था।

आध्यात्मिक यात्रा में बड़ी संख्या में विदेशी तीर्थयात्री भी शामिल हुए। इस बीच, सिन्हा ने गुरुवार को महादेव गिर दशनामी अखाड़ा में छड़ी मुबारक अमरनाथ के महंत दीपेंद्र गिरि की मौजूदगी में अमरनाथ छड़ी मुबारक का पूजन किया। पारंपरिक छड़ी मुबारक यात्रा के बाद 26 अगस्त को पवित्र गदा को अमरनाथ गुफा में ले जाया जाएगा।

जम्मू सरोर टोल प्लाजा और प्री-पेड बिजली स्मार्ट मीटर की स्थापना के खिलाफ जम्मू क्षेत्र में जारी विरोध प्रदर्शन के बीच, जम्मू चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (जेसीसीआई) ने शनिवार को जम्मू बंद का आह्वान किया है। सांबा जिले के सरोर में टोल प्लाजा जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग (NH44) पर जम्मू शहर से 13 किलोमीटर और जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर नगरोटा में बान टोल प्लाजा से बमुश्किल 38 किलोमीटर दूर है।

सोमवार रात को, पुलिस ने टोल प्लाजा से लगभग 30 युवा राजपूत सभा (वाईआरएस) नेताओं और कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया और मंगलवार रात को उन्हें कठुआ जिले की एक जेल में स्थानांतरित कर दिया गया।

इसके बाद, लोगों ने गुरुवार को सरोर टोल प्लाजा और स्मार्ट मीटर को तुरंत निलंबित करने के अलावा वाईआरएस नेताओं और कार्यकर्ताओं की रिहाई की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। कठुआ, सांबा, जम्मू, उधमपुर अखनूर और अघोर में विरोध प्रदर्शन हुए और पठानकोट-जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और जम्मू-राजौरी राष्ट्रीय राजमार्ग पर कुछ देर के लिए व्यवधान उत्पन्न हुआ।

श्रीनगर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने गुरुवार को कहा कि हिमाचल प्रदेश में विनाशकारी घटनाएं जम्मू-कश्मीर के लिए एक चेतावनी के रूप में काम करनी चाहिए क्योंकि राज्यों की भौगोलिक स्थिति समान है। अत्यधिक वर्षा और भूस्खलन की घटनाएं नागरिकों की सुरक्षा के लिए संभावित खतरा पैदा करती हैं और प्रशासन को लोगों के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय कदम उठाने चाहिए।

पुंछ जिले के अलापीर इलाके में गुरुवार को बिजली के तार के संपर्क में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि पांच अन्य झुलस गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। घटना के समय वे लोग कब्र खोद रहे थे। मृतक की पहचान मोहम्मद असलम के रूप में हुई, जो अदाई मंडी का रहने वाला था। पुलिस ने बताया कि घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

श्रीनगर प्रशासन के अधिकारियों के साथ एक पुलिस टीम ने गुरुवार को नदिहाल बांदीपोरा एस्टेट में चार मार्ला को कुर्क किया। यह संपत्ति आरोपी हाइब्रिड आतंकवादी मेहबूब-उल-इनाम शाह के दादा सलाम शाह के नाम पर पंजीकृत थी और इसे आतंकवाद की आय के रूप में वर्गीकृत किया गया है। पुलिस ने कहा कि आरोपी पर गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

सूचना आयुक्त और सचिव पद्मा अंग्मो ने गुरुवार को कहा कि हिमालयी फिल्म महोत्सव 2023 का दूसरा संस्करण 29 सितंबर से 3 अक्टूबर तक लेह में आयोजित किया जाएगा।

Next Story