Top Stories

Women Reservation Bill: महिला आरक्षण बिल का ओवैसी ने किया विरोध, बताया यह है विरोध की वजह

Owaisi explained the reason why he opposed the womens reservation bill
x

महिला आरक्षण बिल का ओवैसी ने किया विरोध

संसद के विशेष सत्र के दौरान लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पास हो गया लेकिन इस बिल के विरोध में असदुद्दीन ओवैसी और उनकी पार्टी के सांसद ने वोट डाले।

Women Reservation Bill: संसद के विशेष सत्र के तीसरे दिन लोकसभा में बुधवार 20 सितंबर को महिला आरक्षण बिल पास हो गया है। अब इस बिल को राज्यसभा में पेश किया जाएगा। लोकसभा में इस बिल के पक्ष में जहां 454 वोट डाले गए तो वहीं एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी और उनकी पार्टी के सांसद इम्तियाज जलील ने विधेयक के विरोध में वोट किया। असदुद्दीन ओवैसी ने अपने इस कदम के पीछे का कारण भी बताया है।

एक मीडिया एजेंसी से बातचीत के दौरान असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि हमने विधेयक के खिलाफ इसलिए वोट किया ताकि देश को पता चले कि संसद में दो सदस्य ऐसे भी हैं जो मुस्लिम और ओबीसी महिलाओं के आरक्षण के लिए लड़ रहे हैं। चूंकि विधेयक में मुस्लिम और ओबीसी महिलाओं का प्रावधान नहीं है तो यही वजह है कि हमने विधेयक के विरोध में वोट किया।

इस वजह से किया विरोध

असदुद्दीन ओवैसी ने आगे कहा कि इस देश में अगर ओबीसी समुदाय की आबादी की बात की जाए तो ये 50 प्रतिशत से अधिक है, इसके बावजूद भी सरकार उन्हें आरक्षण देने से मना क्यों कर रही है। वहीं राष्ट्रीय आबादी में मुस्लिम महिलाओं की आबादी 7 प्रतिशत है। संसद में उनके प्रतिनिधित्व की बात करें तो ये सिर्फ 0.7 फीसदी है। देश को पता चले कि हम मुस्लिम और ओबीसी महिलाओं के आरक्षण के लिए लड़ रहे हैं इसलिए हमने इसका विरोध किया है।

इस बिल के पक्ष में लोकसभा में 454 और विरोध में 2 वोट पड़े। वोटिंग पर्चियों के जरिए की गई। विरोध में आए दो वोट असदुद्दीन ओवैसी और उनकी पार्टी के सांसद इम्तियाज जलील के थे। लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पारित होने के बाद अब गुरुवार 21 सितंबर को राज्यसभा में चर्चा होगी। इस बिल में लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है।

Also Read: डाक टिकट को लेकर केन्द्र सरकार पर हमला बोले स्वामी प्रसाद मौर्य, बोले- हजारों साल पीछे....

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story