Top Stories

Prayagraj: महाकुंभ से पहले शुरू होगी प्रयागराज पीडीडीयू की तीसरी रेल लाइन, जानिए कितनी रफ्तार से चलेगी ट्रेन

PDDU third rail line will start from Maha Kumbh to Prayagraj, the train will run at a speed of 160 km
x

महाकुंभ से पहले शुरू होगी प्रयागराज पीडीडीयू की तीसरी रेल लाइन

रेलवे के मिशन रफ्तार प्रोजेक्ट के अन्तर्गत प्रयागराज जंक्शन से पंडित दीनदयाल उपाध्याय तक बिछाई जा रही तीसरी लाइन महाकुंभ 2025 से पहले शुरू हो जाएगी।

Prayagraj News: भारतीय रेलवे के मिशन रफ्तार प्रोजेक्ट के तहत प्रयागराज जंक्शन से पंडित दीनदयाल उपाध्याय (पीडीडीयू) तक बिछाई जा रही तीसरी लाइन महाकुंभ 2025 से पहले शुरू हो जाएगी। लगभग 150 किमी लंबी इस रेल लाइन के निर्माण पर 2649 करोड़ रुपये खर्च होगें। यह कार्य दिसंबर 2024 तक पूरा हो जाएगा।

आपको बता दें कि रेल लाइन (Train Line) के बिछ जाने से इस रूट की स्पीड भी लगभग 160 किमी प्रतिघंटा कर दी जाएगी। तीसरी लाइन के निर्माण कार्य का बीते शनिवार को एनसीआर के महाप्रबंधक सतीश कुमार व प्रयागराज मंडल के डीआरएम हिमांशु बडोनी ने निरीक्षण किया। साथ ही तय समय पर कार्य पूरा करने का निर्देश दिया।

खबर के मुताबिक विंडो-ट्रेलिंग निरीक्षण के दौरान उन्होंने ट्रैक और उसके आसपास के प्रतिष्ठानों, सिग्नल, ओएचई, प्लेटफार्म को देखा। स्टेशनों की सफाई, प्वाइंट और क्रासिंग पर ट्रेन की सवारी की गुणवत्ता, ट्रैक ज्योमेट्री इंडेक्स (TGI) में सुधार, समपार फाटकों की स्थिति का भी निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने विंध्याचल, मीरजापुर स्टेशन के मध्य चल रहे कार्य की प्रगति के बारे में जानकारी ली।

महाकुंभ में चलनी हैं करीब 1200 ट्रेन

प्रयागराज (Prayagraj) में वर्ष 2025 में महाकुंभ मेले का आयोजन होना है। उस दौरान भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने लगभग 1200 मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगा। ऐसे में यह रेल लाइन सभी लोगों के लिए बहुत उपयोगी होगी। पहले चरण में छिवकी से करछना के बीच 10 किमी तीसरी लाइन बिछाने का काम हो रहा है। उसके बाद करछना से भीरपुर के बीच 9 किमी, कैलहट से जिवनाथपुर तक 14 किमी लंबा ट्रैक फरवरी 2024 तक पूरा हो सकेगा। मेजा रोड से पहले टोंस नदी पर एक पुल भी बनाया जाएगा।

Also Read:दर्दनाक! डॉक्टर की लापरवाही से ओमप्रकाश बना दिव्यांग,अब पैर काटने की तैयारी KGMU के डॉक्टर बोले, पैर में फैल गया है संक्रमण

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story